पढ़ई तुंहर दुआर अभियान के तहत आधा दर्जन स्कूलों में सक्रिय हुए शिक्षक ...

ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों को शत-प्रतिशत जोडऩे का लक्ष्य

By: Nitin Dongre

Published: 28 May 2020, 07:17 AM IST

खैरागढ़. पढ़ई तुंहर दुआर अभियान के तहत ब्लाक के संकुल पिपरिया के 18 प्राइमरी, 8 मिडिल और 1 हाई स्कूल के समस्त प्रधानपाठकों और शिक्षकों को पढ़ई तुंहर दुआर अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए, हाईटेक किया गया। वर्चुअल क्लास लेने वेबएक्स एप को डाउनलोड करके उसके माध्यम से कक्षाएं संचालित कराने, बच्चों और शिक्षकों का व्हाट्स एप ग्रुप बनाकर शिक्षण सामग्री, गृह कार्य देने संबंधी जानकारी नोडल शिक्षक कमलेश्वर सिंह ने समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं को जानकारी दी।

पिपरिया संकुल के सभी शालाओं द्वारा अभियान के लिए शिक्षक और छात्र पंजीयन शत-प्रतिशत कर लिया गया है। प्राथमिक और माध्यमिक शाला कोहकाबोड़, प्राथमिक शाला मुहडबरी, मारूटोला, दिलीपपुर, पिपरिया द्वारा इस अभियान अंतर्गत बकायदा बच्चों को व्हाट्स एप गु्रप तैयार कर उसमें शिक्षण टिप्स और गृह कार्य दिया जा रहा है। कार्यशाला में विकासखंड शिक्षा अधिकारी महेश कुमार, भुआर्य संकुल समन्वयक रामेश्वर वर्मा, शिक्षक भगवती प्रसाद सिन्हा, विकास चोपड़ा, सुधीर नायक और नोडल सहायक कोमल कोठारी, ललित साहू, ज्ञानेश्वर यादव, लक्ष्मी कर्महे, प्रमिला सिंह, ज्योति केहरि, कल्पना श्रीवास्तव ने अपनी उपस्थिति देकर अभियान को सफल बनाने की दिशा में बेहतर कार्य करने संबंधी जानकारी दी।

अवकाश में शिक्षा देने चल रहा अभियान

पिछले दो माह से कोरोना संक्रमण से बचाव के कारण समस्त स्कूलों में अवकाश है। ऐसी स्थिति में बच्चों को पढ़ाई की मुख्य धारा से जोड़े रखने शासन के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गाइड लाइन तैयार की गई है। उसी के अनुरूप कार्य करने की दिशा में यह कार्यशाला आयोजित हुई। पिपरिया संकुल के सक्रिय शिक्षकों द्वारा शासन के स्कूल वेबसाइट पर अलग-अलग कक्षाओं के पाठयक्रम पर आधारित 10 से अधिक वीडियो भी डाऊनलोड किया गया है जिसे पूरे प्रदेश के शिक्षक और छात्र देख सकते हैं। संकुल के शिक्षकों को छात्रों के पालकों और अभिभावकों से सतत संपर्क कर व्हाट्स एप से जोडऩे, सुबह दो से तीन घंटे की पढ़ाई के साथ विडियो सामाग्री साझा करने, बच्चों को दैनिक कार्य के लिए कापी बनाने, अपने स्कूल बच्चों को शत-प्रतिशत रूप से पंजीकृत करने, वर्चुअल कक्षा के माध्यम से अध्यापन करने की जानकारी दी गई।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned