प्रशासन ने निर्णय लेकर स्टेट बैंक को कराया बंद, शिकायत के बाद अन्य बैंक भी हुए बंद

कहा- कंटेंटमेंट जोन में सिर्फ एटीएम रहेंगे चालू

By: Nakul Sinha

Published: 29 May 2020, 05:34 AM IST

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. नगर में आज प्रशासन ने अचानक स्टेट बैंक में लगी भीड़ को देखकर बैंक बंद करने का फरमान जारी कर दिया तथा तत्काल पुलिस बल भेजकर आनन-फानन में भारतीय स्टेट बैंक की स्थानीय शाखा को बंद करा दिया गया जबकि यहां सैकड़ों लोगों की लंबी लाइन लगी हुई थी। उनमें अधिकांश वे लोग भी थे जो अपने जीवन यापन के लिए केंद्र सरकार से आए 500 रूपए की राशि निकालने लाइन में लगे थे पुलिस ने तत्काल बैंक में ताला लगा सभी हितग्राहियों को बलपूर्वक वापस भेज दिया। इस संबंध में जब जोगी कांग्रेस के जिला प्रमुख विष्णु लोधी ने अनुविभागीय अधिकारी अविनाश भोई से चर्चा की तो उन्हें उन्होंने कंटेंटमेन जोन का हवाला देते हुए बंद कराने की बात कही।

शिकायत के बाद आननफानन में कराया गया सभी बैंकों को बंद
जोगी कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष लोधी ने बताया अनुविभागीय अधिकारी ने जिलाधीश के आदेश का पालन करने की बात कहते हुए यह कहा कि नगर के अन्य बैंकों को भी बंद कराया गया है। जब हमने इस मामले में अनुविभागीय अधिकारी से चर्चा की तो उन्होंने कहा कि सभी बैंक बंद है जबकि दोपहर 12 बजे तक स्टेट बैंक को छोड़कर अन्य सभी बैंक चालू थे तथा वहां पर भीड़ भी लगी हुई थी। शिकायत के बाद प्रशासन ने हस्तक्षेप किया तथा नगरपालिका कर्मियों व पुलिस बल भेजकर अन्य बैंकों को भी आनन-फानन बंद कर दिया गया जिससे वहां लाइन में लगे सैकड़ों लोग अपनी जमा राशि निकालने से वंचित रह गए।

ग्रामीण किसान भी भटके
ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी आज बड़ी संख्या में बैंक पहुंचे थे उनमें अधिकांश लोग किसान थे जो आगामी फसल को लेकर केसीसी लोन व खाद बीज के लिए राशि निकालना चाहते थे उन्हें भी इस बंद के कारण खासी परेशानी का सामना करना पड़ा आज जबकि 3 दिन बंद रहने के बाद चौथे दिन बैंक की शाखाएं खुली थी इसलिए सुबह से ही लोगों की भीड़ बैंकों के सामने जमा हो गई थी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में भी हितग्राहियों की खासी भीड़ देखी गई किंतु प्रशासन ने कंटेंटमेंट जोन का हवाला देते हुए कार्रवाई कर सभी बैंकों को बंद करा दिया।

आवश्यक सेवाओं पर पड़ेगा असर
जनता कांग्रेस के जिला कार्यकारिणी अध्यक्ष विष्णु लोधी ने कहा कि इससे आवश्यक सेवाओं पर खासा असर पड़ेगा पेट्रोल पंप संचालक भी बैंकों में पेट्रोल डीजल बुलाने के लिए जमा राशि लेकर लाइन में लगे थे बैंक बंद होने से उन्हें भी नगदी बड़ी रकम लेकर घर वापस आना पड़ा अब आगामी दिनों में नगर में पेट्रोल डीजल की किल्लत से लोगों को दो चार होना पड़ सकता है।

भाजपा ने किया शराब दुकानों को खोलने का विरोध
इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी ने भी बैंकों को जबरन बंद कराने का विरोध किया है भाजपा के एनजीओ प्रकोष्ठ के जिला संयोजक विवेक मोनू भंडारी ने आरोप लगाते हुए कहा कि एक और तो सरकार आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत आने वाले बैंकों को बंद करा रही है वहीं दूसरी ओर 5 दिनों तक शराब दुकान को बंद रख छठे दिन पर चालू कर दिया गया जहां सोशल डिस्टेंस का लगातार उल्लंघन हो रहा है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन मरीज मिल रहे हैं बेलगांव से लगे हरनसिंघी में भी आज 3 कोरोना पाजेटिव केस पाए गए उसके बाद भी जिला प्रशासन ने शराब दुकान को बंद करने के आदेश जारी नहीं किए बल्कि धड़ल्ले से सरकार शराब बेचने में लगी है इससे धर्मनगरी में कोरोना के केस बढऩे की संभावनाएं बन गई है उन्होंने कहा कि जल्द ही जिला अध्यक्ष मधुसूदन यादव के नेतृत्व में भाजपा शराब दुकान को बंद कराने धरना प्रदर्शन करेगी।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned