प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि नहीं मिली अब तक, राशि पाने चक्कर लगा रहे किसान

किसानों ने की एसडीएम से शिकायत

By: Nakul Sinha

Published: 21 May 2020, 06:07 AM IST

राजनांदगांव / डोंगरगांव. वर्तमान आपातकालीन स्थिति में हर वर्ग को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में गरीब और किसान परिवार को राज्य और केन्द्र सरकार की तमाम योजनाओं से मिलने वाली राशि ही एक सहारा है। वहीं किसानों को अब किसान सम्मान निधि योजना की राशि की दरकार है। केन्द्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छ: हजार की राशि की किस्त के लिए किसानों को भटकना पड़ रहा है। इसकी शिकायत क्षेत्र के किसानों द्वारा काफी दिनों से की जा रही है। उनके द्वारा ऑनलाईन चेक कराया जा रहा है लेकिन राशि नहीं आ रही है। इस संबंध में किसानों ने एसडीएम को लिखित आवेदन देकर शिकायत की है और उक्त राशि प्रदाय करने की मांग की है। पीएम समान निधि योजना की राशि अप्राप्त होने की शिकायत छुरिया क्षेत्र के मुंजालकला के किसानों ने की है। उन्होंने बताया कि ग्राम मुंजालकला पहनं 37 राजस्व निरीक्षक मंडल खुज्जी के अधिकांश किसानों का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि अभी तक नहीं मिली है। उन्होंने आवेदन में बताया कि ऑनलाईन चेक कराने पर जिला एवं राज्य पर पेंडिंग दिखाई दे रहा है। इस संबंध में किसानों ने शासन व प्रशासन से मांग की है कि उक्त राशि अतिशीघ्र प्रदाय करवाया जावे।

रोजाना चेक कराने पहुंचते हैं किसान
इस संबंध में लोक सेवा केन्द्र से जानकारी लेने पर ज्ञात हुआ कि रोजाना तीस से पैंतीस किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि के संबंध में जानकारी लेने यहां तक पहुंचते हैं। बता दें कि किसान सम्मान निधि योजना की राशि कुल छ: हजार रूपए केन्द्र के द्वारा सीधे किसान के खाते में डाल दी जाती है, जो तीन किस्त में प्राप्त होती है। मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए किसानों से आवेदन फार्म लेकर आधार कार्ड, बैंक खाता तथा नाम सभी दस्तावेजों में एक जैसा होना चाहिए किन्तु कई किसानों के द्वारा फार्म भरने में भी कुछ गलती के चलते राशि नहीं आ पा रही है। वहीं प्रशासन की भी त्रुटियों के चलते किसान परेशान हो रहे हैं।

किसानों की जानकारी ऑनलाइन अपडेट करा रहे हैं
नायब तहसीलदार डोंगरगांव लीलाधर कंवर ने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना की राशि के नहीं आने कारण आधार, बैंक खाता, नाम तथा आईएफएससी कोड में गलती हुई होगी। किसान अपना आवेदन देकर जानकारी अपडेट करा लेवें। हमारे पास जो आवेदन या शिकायत आ रही है उनकी जानकारी अपडेट कर दिया जा रहा है।

Nakul Sinha Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned