लोक मड़ई के दूसरे दिन दर्शकों का उमड़ा जनसैलाब ...

महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा हुई शामिल

By: Nitin Dongre

Published: 18 Feb 2020, 10:37 AM IST

डोंगरगांव. 15 फरवरी से डोंगरगांव में चल रहे लोक मड़ई के दूसरे दिन रविवार होने के कारण दर्शकों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। आयोजन समिति और पुलिस प्रशासन को व्यवस्था बनाए रखने में कड़ मशक्कत करनी पड़ी। डोंगरगांव विधायक दलेश्वर साहू के मार्गदर्शन में नगर में लगातार चौथी बार लोक मड़ई का आयोजन किया जा रह है। इस आयोजन में लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा वृहद कृषि मेला का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न शासकीय अशासकीय संस्थाओं का स्टाल प्रदर्शनी लगाया गया है।

अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ आवाज उठाने वाले सेवता ठाकुर के जीवन पर आधारित जीवंत मॉडल प्रदर्शनी विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। दूसरे दिन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन के महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा ने मेला ग्राउंड में संध्या 7 बजे पहुंचे, उन्होंने कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे खुज्जी विधायक छन्नी चंदू साहू, राजनांदगांव नगर निगम के महापौर हेमा देशमुख, राजरानी संपदा के अध्यक्ष विवेक वासनिक ने विधायक दलेश्वर साहू के अगवाई में सभी विभागों के स्टाल का अवलोकन किया। सेवता ठाकुर के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया, उसके बाद मंचीय कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। सेवता ठाकुर के परिवार को लोक मड़ई के मंच से सम्मानित भी किया गया।

संस्कृति और संस्कार को बचाने ऐसे आयोजन होने चाहिए

अनिला भेडिय़ा ने आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की लोक कला संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार संकल्पित है और हमें अपने संस्कृति व संस्कार को बचाए रखने की अति आवश्यकता है। कार्यक्रम को खुज्जी विधायक छन्नी चंदू साहू तथा हेमा देशमुख व विवेक वासनिक ने भी संबोधित किया। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बलीराम साहू, डोंगरगांव के नगर पंचायत अध्यक्ष हीरा निषाद, जनपद अध्यक्ष टिकेश साहू, जनपद सदस्य, पार्षद गण तथा लोकमंडई से जुड़े हुए सभी कार्यकर्ता मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री ने किया प्रदर्शनियों का अवलोकन

कार्यक्रम का संचालन त्रेता चंद्राकर ने की। रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम के कड़ी में स्कूल कालेज के छात्र छात्राओं की प्रस्तुति, इंदिरा संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के छात्र-छात्राओं का बिहाव गीत, सरगुजा के कर्मा गायक संजय सुरीला, पूनम विराट, आरू साहू व दुकालू यादव के लोक मड़ई के लिए तैयार की गई विशेष कार्यक्रम ने देर रात्रि तक लोगों को बांधे रखा। समापन दिवस जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर लोक मड़ई में शामिल हुए। लोक मड़ई के तीसरे और समापन दिवस का शुभारंभ करने जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर शाम 7 बजे पंहुचे और कृषि मेला और विभिन्न विभागों के प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned