script

कलेक्टर ने एक ही दिन में आधा दर्जन से ज्यादा गांवों में जाकर जाना वहां का हाल और दिए जरूरी निर्देश …

locationराजनंदगांवPublished: Jun 06, 2020 07:37:06 am

Submitted by:

Nitin Dongre

कलेक्टर ने आदिम जाति सेवा सहकारी समिति का किया आकस्मिक निरीक्षण

The Collector went to more than half a dozen villages in a single day and went there and gave necessary instructions ...

कलेक्टर ने एक ही दिन में आधा दर्जन से ज्यादा गांवों में जाकर जाना वहां का हाल और दिए जरूरी निर्देश …

राजनांदगांव. कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने छुरिया विकासखंड के ग्राम गैंदाटोला में आदिम जाति सेवा सहकारी समिति का निरीक्षण किया। वर्मा ने केन्द्र प्रभारी से बीज और खाद के भंडारण तथा उठाव की जानकारी ली। उन्होंने इसकी समुचित व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। वर्मा ने केन्द्र प्रभारी को बीज लगाने और खाद के उपयोग के बारे में किसानों को बताने के निर्देश भी दिए, ताकि फसलों की पैदावारी अच्छे से हो सकें। कलेक्टर वर्मा ने निरीक्षण के दौरान खाद और बीज लेने आए किसानों से चर्चा की।
इस दौरान मातेखार के किसान सुदामा साहू ने बताया कि खरीफ मौसम के लिए बीज और खाद लेने आए है। इसके पहले वे मनरेगा में काम करते थे। उन्हें बताया कि मनरेगा मजदूरी राशि प्राप्त हो गया है। साथ ही फसल बीमा राशि, राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त की राशि भी प्राप्त हो गई है। वर्मा ने किसानों से क्वारेंटाइन सेंटर में रूके हुए मजदूरों की भी जानकरी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी किसान को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इस मौके पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी तनुजा सलाम, एसडीएम डोंगरगांव विरेंद्र सिंह, अतिरिक्त जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिलीप कुर्रे एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
घोघरे नाला का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने ग्राम डुमरडीह स्थित घोघरे नाला का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वाटर रिचार्जिंग के लेवल की भी माप करें। नरवा के बन जाने पर जल स्तर बढ़ेगा और आस-पास हरियाली बढ़ेगी। घोघरानाला में पहाड़ और जंगल के बीच से पानी आता है और हालेकोसे नदी में जाकर मिल जाता है। गेबियन स्ट्रक्चर से नरवा के निर्माण से आसपास के क्षेत्रों में किसानों के लिए सिंचाई की सुविधाएं मिलेंगी।
ग्राम डुमरडीह पहुंचकर विकासकार्यों की ली जानकारी

ग्राम डुमरडीह में जमीनी स्तर पर विकास कार्यों का निरीक्षण किया और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्रामवासियों से भेंट कर उनसे बातचीत की और ग्राम की स्वच्छता एवं साफ-सफाई की सराहना की। उन्होंने कहा कि गांव में स्वच्छता के लिए जागरूक रहें और विकास करते रहे। उन्होंने गांव के सार्वजनिक शौचालय का निरीक्षण किया और इसके लिए ग्रामवासियों के जागरूकता की प्रशंसा की। कलेक्टर से महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने मुलाकात की। बैंक सखी पुष्पा बघेल ने उन्हें जिमीकंद का अचार दिया और बताया कि गांव में 14 स्व सहायता समूह है और महिलाएं जिमीकंद का अचार बनाकर दुकानों में सप्लाई कर रही हैं, जिससे आमदनी बढ़ रही है।
किसानों को जैविक खाद का उपयोग करने के लिए कहा

इधर कलेक्टर टीपी वर्मा ने अम्बागढ़ चौकी विकासखंड के ग्राम पीपरखार स्थित गौठान का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां मल्ंिचग विधि से बाड़ी में सब्जी की खेती करने के लिए महिला स्व सहायता की महिलाओं को प्रोत्साहित किया। महिलाओं ने बताया कि अभी बाड़ी में मूंगफली एवं गवारफली लगाएं है। कलेक्टर ने ग्रामवासियों से कहा कि गौठान में ही गाय को रखें, ताकि किसान निश्चित होकर दो फसल ले सकें। उन्होंने किसानों को रासायनिक खाद का उपयोग कम कर जैविक खाद का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया।
जयसिंह टोला के ग्रामवासियों से हुए रूबरू

डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम जयसिंह टोला में ग्रामवासियों से कलेक्टर रूबरू हुए। बिहान के तहत कार्य कर रही महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत के दौरान बताया कि पोषण आहार, मछली पालन, लाख पालन का कार्य कर रही है। गांव की ही जयंत्री बाई ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि वे स्वयं कृषक है और राजीव गांधी न्याय योजना के तहत धान बोनस की 6 हजार रूपए की राशि मिली है। उन्होंने आंगनबाड़ी एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र की जानकारी ली। सामुदायिक भवन में विद्युत व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
बिहरीखुर्द में किया कुएं का निरीक्षण

कलेक्टर ने मोहला विकासखंड के ग्राम बिहरीखुर्द में मनरेगा के तहत बनाए गए कुएं का निरीक्षण किया। किसान खोरबहरा ने कलेक्टर को बताया कि इस कुएं से उन्हें सिंचाई की सुविधा मिलेगी और बाड़ी में अधिक संख्या में सब्जी लगा सकेंगे। उन्होंने बताया कि उनके बाड़ी में लगी सब्जी वे मोहला, जामगढ़, अम्बागढ़़ चौकी, धनागर और मानपुर में सप्ताई करते है।

ट्रेंडिंग वीडियो