scriptठेकेदार ने किया ऐसा कमाल, बनाई ऐसी सड़क, उस पर उगने लगी है घास! | The contractor has done such a wonderful, such a road, it has started | Patrika News

ठेकेदार ने किया ऐसा कमाल, बनाई ऐसी सड़क, उस पर उगने लगी है घास!

locationराजनंदगांवPublished: Jan 15, 2019 03:51:31 pm

Submitted by:

Nitin Dongre

डामरीकरण के काम में जमकर लीपापोती, ठेकेदार पर नियंत्रण नहीं

system

ठेकेदार ने किया ऐसा कमाल, बनाई ऐसी सड़क, उस पर उगने लगी है घास!

राजनांदगांव. नगर निगम ने शहर में डामरीकरण का काम कराया है लेकिन इसे लेकर लगातार शिकायतें आ रही हैं। डामरीकरण में गुणवत्ता की अनदेखी का आरोप ठेकेदारों पर लगता रहा है और नगर निगम के अफसरों की मॉनिटरिंग नहीं होने के चलते कई जगहों में बनी सड़कें अभी से खराब होने लगी हैं।
शहर के ममता नगर इलाके में ठेकेदार ने ऐसी सड़क बनाई है कि उस पर घास नजर आ रही है। गिट्टी, बोल्डर और इसके बाद दो परत में डामरीकरण के बाद भी हाल ऐसा है कि जमीन में उगी घास तक नहीं दब पाई है और अब ऐसा लगने लगा है कि डामरीकरण के बाद सड़क में घास उग रही है।
पिछले साल विधानसभा चुनाव के ठीक पहले नगर निगम ने शहर के अलग अलग इलाकों में ताबड़तोड़ सड़क बनाने का टेंडर जारी किया था। तीन चार अलग अलग ठेकेदारों ने सड़क का काम किया है। हालत यह थी कि रात में ठेकेदारों ने सड़कें बना दी और इस दौरान न ही ठेकेदार की ओर से कोई तकनीकी जानकार मौके पर मौजूद रहा और न ही नगर निगम के अमले ने निगरानी की। मजदूरों ने ही पूरी सड़क बनाई। आनन फानन में किए गए काम की पोल अब खुलने लगी है। गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखने के कारण सड़कें खराब होने लगी हंै।
हुआ आधा अधूरा काम

ममता नगर इलाकेे में गली नंबर ५ और इससे आगे आनंद विहार कॉलोनी की सड़क बनाने वाले ठेकेदार ने ऐसी सड़क बनाई है कि पहले जमीन में उगी हुई घास अब भी नजर आ रही है। डामरीकरण के पहले बजरी और बोल्डर डालकर उस पर रोलर चलाया गया था और इसके बाद मोटे गिट्टी के साथ डामर और फिर पतली गिट्टी के साथ डामर की परत चढाई गई। इसके बाद फिर रोलर चलाया गया। इतना होने के बाद भी घास सड़क में
नजर आ रही है तो काम में बरती गई लापरवाही को आसानी से समझा जा सकता है।
हो रहे हादसे

शहर के अधिकांश इलाकों में डामरीकरण के दौरान सड़क के किनारे छोड़ी गई जगह में मिलान नहीं किया गया। इस वजह से डामरीकरण और सड़क के किनारे में काफी अंतर आ गया है। ऐसे जगहों में गाडिय़ां अचानक स्लिप हो रही हैं और लोग गिर रहे हैं। इसके अलावा दुकानों आदि में पार्किंग करने के बाद वापस सड़क में गाड़ी चढ़ाने में लोगों को कठिनाई हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो