लॉकडाउन में बढ़ रहा गर्मी का असर, कूलर, एसी चालू होने से बढ़ा लोड व्यवस्था संभालने में जुटे है कर्मचारी ...

घर में रह रहे लोगों को बढ़ रहा बिजली का लोड

By: Nitin Dongre

Published: 18 Apr 2020, 04:01 PM IST

खैरागढ़. लॉकडाउन के चलते लोगों के घरों में रहने और लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण बिजली विभाग अब अतिरिक्त मुस्तैदी दिखा रहा है। बढ़ती गर्मी के कारण शहर में रोजाना लोड में बढ़ोत्तरी हो रही है। सामान्य से बीस फीसदी अधिक बिजली का खपत शहर में हो रहा है ऐसे में विभाग लॉकडाउन में भी शहर सहित इलाके में बिजली आपूर्ति निर्बाध गति से जारी रखने अधिकारी कर्मचारी रोजाना जुटे हैं।

शहर में लगातार बढ़ रही गर्मी का असर दिखने लगा है। दिन में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच रहा है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने वाले लोग कूलर, एसी और पंखों का जमकर उपयोग शुरू कर चुके हैं। सामान्य दिनों में शहर में बिजली की खपत 50 से 55 एम्पीयर होती है लेकिन पिछले पखवाड़े भर से खपत का आंकड़ा 70 एम्पीयर तक पहुंच गया है। ऐसे में गर्मी के पहले होने वाला मेंटनेंस कार्य भी पूरे नहीं हो पाए हैं। लॉकडाउन के कारण विभाग बिजली आपूर्ति को जारी रखनें लोड मेंटनेंस करने में जुटा है। शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में पंप के कनेक्शन अलग करने से हालांकि इस बार शहर में लोड की दिक्कत नहीं होने का दावा भी विभाग ने किया है। लगातार बढ़ती गर्मी से लोड बढऩे का इंतजाम और प्रांरभिक तैयारी की जा चुकी है।

अस्पताल सहित शहर में व्यवस्था बनाने जुटे

बिजली विभाग के 15 से अधिक कर्मचारी शहर सहित स्थानीय सिविल अस्पताल में निर्बाध बिजली व्यवस्था बनानें में लगातार जुटे हैं। लॉकडाउन के दौरान शहर में इमरजेंसी सेवा में घरों, सड़कों, दुकानों सहित अन्य जगहों से होने वाले फ्यूज सहित बत्ती गुल की परेशानी को मौके पर पहुंच त्वरित निराकरण कर रहे हैं। सिविल अस्पताल में बिजली व्यवस्था के लिए अलग कर्मचारियों को तैनात किया गया है ताकि यहां किसी प्रकार की दिक्कत सामने न आ पाए। किसी प्रकार की परेशानी और समस्या के लिए कर्मचारी त्वरित निदान भी कर रहे हैं।

इस बार भेजा औसत बिल, जमा करना जरूरी

लॉकडाउन के दौरान इस माह आए बिजली बिलों से लोगों में नाराजगी बढ़ी है। औसत बिल के नाम पर आए बढ़े बिलों पर विभाग ने स्थिति स्पष्ट की है। इस माह रीडिंग प्रक्रिया नहीं किए जाने के कारण विभाग द्वारा औसत बिल बनाकर हितग्राहियों को मोबाइल पर ही भेजा गया है। इस माह इस राशि को जमा कराए जाने के बाद अगले माह होने वाली रीडिंग के बाद बिल में हाफ बिल का फायदा लोगों को मिल जाएगा। इस माह के बिल में जमा की जाने वाली अतिरिक्त राशि को भी समायोजित की जाएगी।

व्यवस्था में जुटे 15 से अधिक कर्मी

शहर सहित अस्पताल में बिजली व्यवस्था बनाने में लॉकडाउन के दौरान भी 15 कर्मी जुटे हैं। तीन से अधिक लाइनमैनों के साथ हेल्परों और आपरेटरों को अलग-अलग जगह तैनात किया गया है। लाइनमैन और हेल्पर शहर से आ रही शिकायतों का त्वरित निराकरण कर रहे हैं तो आपरेटर सहित अन्य कर्मी सब स्टेशन में व्यवस्था बनाने जुटे हैं। सब स्टेशन में एक लाइनमैन को भी तैनात रखा गया है अति आवश्यक सेवा के लिए अलग टीम तैयार की गई है।

कर्मचारियों को तैनात किया गया है

खैरागढ़ की जेई विद्युत मंडल ममता कर्मकार ने कहा कि गर्मी के कारण लोड बढ़ा है लेकिन अभी दिक्कत नहीं है। शहर में जितनी लोड क्षमता है उस हिसाब से परेशानी नहीं होगी। लॉकडाउन में लाइनमैनों हेल्परों सहित कर्मचारियों को अतिरिक्त व्यवस्था बनाकर तैनात किया गया है। सिविल अस्पताल में भी बिजली कट रोकने विशेष तैयारी है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned