कलेक्टर से मिलकर किसानों ने अपने हक की राशि का जल्द भुगतान करने रखी मांग ...

पीडि़त किसानों ने कलेक्टर को बताई अपनी पीड़ा

By: Nitin Dongre

Published: 03 Jun 2020, 09:17 AM IST

राजनांदगांव. ग्राम उसरीबोड़ के किसान अपनी फसल बीमा की राशि अब तक नहीं मिलने की पीड़ा को लेकर छग प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री शाहिद भाई से मिल कर वर्ष 2016-17 की फसल बीमा की पूरी राशि नहीं मिलने की बात बताई जिस पर महामंत्री शाहिद भाई ने पिडि़त किसानों को लेकर कलेक्ट्रट पहुंचकर कलेक्टर टीके वर्मा से मिलकर किसानों की समस्या को देखते हुए जल्द राशि भुगतान करने की बात कही जिस पर कलेक्टर ने जल्द परीक्षण कराकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

प्रदेश महामंत्री शाहिद भाई ने बताया कि राजनांदगांव विधानसभा के ग्राम उसरीबोड़ के किसानों ने अपने फसल का बीमा कराने के लिए ग्राम सेवक एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को राशि प्रदान कर दी थी उसके बाद भी उक्त शासकीय सेवकों ने अपने कार्य में लापरवाही बरतते हुए किसानो से राशि लेने के बाद भी उसको जमा नहीं किया जिसके कारण किसानों को बीमा राशि का भुगतान नहीं हो पाया था जिसकी शिकायत किसानों ने तत्कालिन कलेक्टर के समक्ष की थी।

आज तक नहीं किया गया भुगतान

कलेक्टर द्वारा गठित जिला स्तरीय जांच समिति ने किसानों को बीमा राशि 3,52,000 रूपये मिलने का पात्र पाया और बैंक सहित दोनों कर्मचारियों से वसूली कर किसानों को राशि प्रदान करने का आदेश पारित किया था बैंक ने तो राशि का भुगतान कर दिया था लेकिन दोनो कर्मचारियों द्वारा 1,76,000 रूपये की राशि का पूर्ण भुगतान आज तक नहीं किया गया है। ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को विभाग द्वारा 27 अगस्त 2019, 05 अक्टूबर 2019, 2 दिसंबर 2019 के द्वारा राशि जमा करने का आदेश दिया जा चुका है।

कलेक्टर ने दिया आश्वासन

उसके बाद भी मात्र किसानों को परेशान करने के नियत से राशि आज तक जमा नहीं किया गया है जिसके कारण किसान एवं उसके परिवार की माली हालत कमजोर हो गई है लगातार मौसम की मार भी किसान झेल रहे है। ऐसी दशा में उन्हें उनका वाजिब हक समय में मिलना चाहिए किसानों की पीड़ा को प्राथमिकता देते हुए शाहिद भाई ने किसानों को कलेक्टर से मिला कर दस्तावेजों सहित उनकी पीड़ा से अवगत कराया कलेक्टर ने गंभीरता से बात सुन कर आश्वासन दिया। कलेक्टर से चर्चा के दौरान प्रवक्ता रूपेश दुबे, कृषक टिकेश कुमार, दीपक कुमार, भुवनलाल, रमेश कुमार, ढालूराम, डेरहाराम, अशोक कुमार आदि उपस्थित थे।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned