scriptबाजार में पहुंचे खाद-बीज बिना परीक्षण के ही बिकने को तैयार, जांच में विभाग का ध्यान नहीं | The fertilizer and seeds that are available in the market are ready to | Patrika News

बाजार में पहुंचे खाद-बीज बिना परीक्षण के ही बिकने को तैयार, जांच में विभाग का ध्यान नहीं

locationराजनंदगांवPublished: May 25, 2019 09:48:27 pm

Submitted by:

Nitin Dongre

खाद बीज का भंडारण शुरू

system

बाजार में पहुंचे खाद-बीज बिना परीक्षण के ही बिकने को तैयार, जांच में विभाग का ध्यान नहीं

राजनांदगांव. जिले में खरीफ फसल के लिए 113 सोसाइटियों में खाद-बीज का भंडारण शुरू हो गया है। कृषि विभाग के अफसरों की माने तो सोसाइटियों में करीब 50 प्रतिशत खाद-बीज का भंडारण हो चुका है। इधर बाजार में व्यापारी भी पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज का भंडारण कर चुके हैं, लेकिन इन खाद-बीजों का कृषि विभाग द्वारा जांच-परीक्षण नहीं कराया जा रहा है। बाद में अमानक बीज व खाद बेचे जाने की शिकायत आती है। तब सैंपल लेने और जांच कराने अफसर सक्रिय होते हैं। तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। खेती-किसानी प्रभावित होती है और किसानों को नुकसान तक उठाना पड़ जाता है। ऐसे में कृषि विभाग व जिला प्रशासन को समय रहते जिले में किसानों को बंटने वाले बेचे जाने वाले खाद-बीज का सैंपल लेकर प्रयोग शाला में जांच करा लेनी चाहिए। ताकि किसानों को परेशान होना न पड़े।
ज्ञात हो कि कलक्टर जय प्रकाश मौर्य ने पिछले दिनों प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों के प्रबंधकों को 30 मई तक खाद-बीज का अग्रिम उठाव कराने निर्देशित किया था। किसानों को प्रोत्साहित करने की बात कही थी, इसके लिए गांवों में प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिए थे, लेकिन इसमें प्रबंधक अब तक सफल नहीं हो पाए हैं। अग्रिम उठाव होने से भंडारण केन्द्रों में खाद और बीज का नया स्टाक रखा जा सकता है। किसानों को समय पर कृषि सामग्री आसानी से मिलेगी। ऐसे में खेती-किसानी का काम समय पर पूरा हो जाएगा। उठाव कराने में पीछे रहने वाले समितियों पर कार्रवाई होने की बात कही गई थी।
किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने लगेगा चौपाल

मिली जानकारी अनुसार जिले में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। संभवत: आचार संहिता खत्म होने के बाद यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। गांवों में कोटवार के माध्यम से मुनादी करा किसानों को इसकी जानकारी दी जाएगी। शासन-प्रशासन का मानना है कि क्रेडिट कार्ड से किसानों को आसानी से ऋण उपलब्ध हो जाता है, ऋणी किसान के फसल की उसके अंतर्गत ही बीमा हो जाता है, तो नुकसान होने पर किसान को क्लेम की राशि मिल जाती है।
खाद-बीच उठाव में किसानों ने नहीं दिखाई है रूचि

कृषि विभाग की माने तो सोसाइटियों में खाद और खरीफ के लिए बीज का भंडारण करीब ५० प्रतिशत तक हो गया है, लेकिन अब तक प्रबंधकों द्वारा वितरण बहुत कम किया गया है। अभी किसान खाद-बीज के उठाव में रूचि नहीं दिखा रहे। परेशानियों से बचने के लिए किसानों को समय रहते अपनी खेती के लिए खाद-बीज का उठाव कर लेना चाहिए। मिली जानकारी अनुसार १५ हजार क्विंटल धान के बीच का भंडारण हो चुका है। इसमें नाममात्र वितरण हो पाया है। वहीं ४ हजार क्विंटल से अधिक सोयाबीन के बीज का भंडारण हो चुका है। इसमें भी उठाव जोर नहीं पकड़ पाया है।
सैंपल लिया जाएगा

डीडीए अश्वनी बंजारा ने कहा कि अभी वर्तमान में सोसाइटियों में भेजे जा रहे खाद-बीज का सैंपल लेकर प्रयोगशाला में परीक्षण कराया जा रहा है। इसके लिए बल्क में सैंपल लिया जा रहा है। बाजार क्षेत्र से भी आने वाले दिनों में सैंपल लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो