scriptकानून के हाथ अंतिम व्यक्ति के सहयोग के लिए पहुंचे: मिंज | The hand of the law reached for the last person's cooperation: Minj | Patrika News

कानून के हाथ अंतिम व्यक्ति के सहयोग के लिए पहुंचे: मिंज

locationराजनंदगांवPublished: Jul 11, 2018 12:16:52 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

पैरालीगल वालेन्टीयर की कार्यशाला आयोजित

system

कानून के हाथ अंतिम व्यक्ति के सहयोग के लिए पहुंचे: मिंज

राजनांदगांव / डोगरगढ़. नगर में पैरालीगल वालेंटियर्स की कार्यशाला जनपद पंचायत में आयोजित की गई। कार्यशाला का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजनांदगांव निर्मल मिंज ने किया। विशेष अतिथि के रुप में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संगीता नवीन तिवारी, अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अश्वनी कुमार चतुर्वेदी, न्यायिक प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट गिरीश पाल सिंह, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अशोक लिल्हारे, उपाध्यक्ष संध्या देशपांडे, पूर्व अध्यक्ष मेवा लाल साहू, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस मणिशंकर चंद्रा, तहसीलदार बजरंग साहू, वीरेंद्र सिंह ठाकुर, ओम प्रकाश चंद्रवंशी मंचस्थ थे।
न्याय का अधिकार सबका
न्यायाधीश निर्मल मिंज ने कहा कि न्याय का अधिकार प्रत्येक व्यक्ति के प्राथमिक अधिकार में है। किसी भी व्यक्ति को अन्याय के खिलाफ आगे बढ़कर आवाज उठाते हुए सही जानकारी देने की बात कही। उन्होंने कहा कि हम समाज में है तो भलाई के साथ-साथ अपराध भी होंगे। जरूरत है अपराध के खिलाफ संगठित होकर न्याय पूर्वक कदम उठाने की, उसकी विधिवत जानकारी देने की साथ ही कानून के हाथ अंतिम व्यक्ति तक सहयोग के लिए पहुंचे यह हमारा प्रयास होना चाहिए।
विधिक सेवा के विषय में दी जानकारी
कार्यक्रम को वक्ताओं ने भी संबोधित किया और विधिक जानकारी देते हुए उसके उपाय भी बताए। तहसीलदार बजरंग साहू ने बताया कि प्राकृतिक आपदा से हुई मृत्यु में तुरंत पुलिस रिपोर्ट व पोस्टमार्टम होने ही चाहिए जिससे पोस्टमार्टम करवाने पर लीगली सहयोग मिलता है। शासन से 400000 तक के मुआवजे का प्रावधान है। वक्ताओं ने अपने अपने विभागों से जनता को मिलने वाली सुविधाएं से अवगत कराया साथ ही विधिक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा चलाए जा रहे न्याय सबके लिए, नि:शुल्क कानूनी सहायता सलाह का वितरण भी किया गया जिसमें कौन-कौन व्यक्ति विधिक सलाह पाने के हकदार है।
वालंटियर्स से सवाल पूछे और उत्तर भी दिया
बताया कि वर्तमान में चल रही धोखाधड़ी से बचने के लिए क्या क्या उपाय करने चाहिए और इसके लिए पैरालीगल वालेंटियर्स लोगों को किस तरह सुझाव देकर उन्हें कानूनी जानकारी देकर कानून के रास्ते पर चलने व मदद कर सकते हैं, कई उदाहरण के माध्यम से पैरालीगल वालेंटियर्स को विषय वस्तु की समझाइश दी। साथ ही बताया कि अब तक जिले में 3000 लोग लाभान्वित हो चुके हैं तथा मोटर व्हीकल एक्ट यानी दुर्घटना से ग्रस्त 200 लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। लोगों को 1500000 रुपए तक का मुआवजा मिल चुका है। उपस्थित वालंटियर्स ने सवाल भी पूछे जिसका विधिवत उत्तर दिया गया।
न्यायाधीश के हाथों हुआ पौधरोपण
पैरालीगल वालंटियर कार्यशाला में पधारे जिला एवं सत्र न्यायाधीश निर्मल मिंज के मुख्य आतिथ्य में न्यायालय परिसर में पौधरोपण किया गया। इस दौरान न्यायाधीश संगीता नवीन तिवारी, अश्वनी कुमार चतुर्वेदी, गिरीश पाल सिंह, अशोक लीला रे, गुरु तिवारी, गोलू तिवारी सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ताओं व समाजसेवियों ने पौधरोपण कर उसकी रक्षा का संकल्प लिया पौधों के बारे में जानकारी भी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो