scriptहैंडपंप में नही हुआ सुधार, नल भी बंद, कुंआ से बुझा रहे ग्रामीण अपनी प्यास | The handpumps did not improve, the tap also stopped, the villagers who | Patrika News

हैंडपंप में नही हुआ सुधार, नल भी बंद, कुंआ से बुझा रहे ग्रामीण अपनी प्यास

locationराजनंदगांवPublished: May 08, 2019 09:13:59 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

पांच माह पहले से खराब है हैंडपंप

18 tap water schemes closed in district, water crisis in village panchayatsThe handpumps did not improve, the tap also stopped, the villagers who

18 tap water schemes closed in district, water crisis in village panchayatsपरेशानी… हैंडपंप खराब व नलों से पानी नहीं आने के कारण कुआं का सहारा।

राजनांदगांव / सड़क चिरचारी. भीषण गर्मी से से जुझ रहे ग्रामीणों को हैंडपंप होते हुए भी पेयजल और निस्तारी के संकट से ग्रामीणों को जूझना पड़ रहा है। डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत रामपुर के आश्रित ग्राम रानीतलाब (आंवराटोला) के ग्रामीणों ने बताया कि पांच माह से हैंडपंप में पानी नही निकल रहा है जिसकी ग्राम पंचों ने मिलकर पंचायत में पीएचई विभाग को सूचना देकर अवगत कराया गया है। बावजूद अभी तक हैंडपंप का सुधार कार्य नही कराया गया है। गर्मी बढऩे से पानी की किल्लत भी बढ़ गई है। नलजल की व्यवस्था भी तीन दिनों चरमरा गया है, जो सुबह-शाम को चालु होता था पर नलकूपों के लिए लगे बोर पंप भी दो दिनों से खराब हो गए है जिसे मरम्मत कार्य के निकाला गया। वहीं बिजली बंद होने से पानी नही मिल पाता है अभी एक सप्ताह से लो वोल्टेज के कारण नलजल भी ढप था।
शिकायत के बाद भी अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान
गर्मी में पानी की आवश्कता भी बढ़ जाता है निस्तारी के लिये तालाबों का पानी भी सूखने लगा है। ऐसे में एकमात्र हैंडपंप ही सहारा है जो बंद पड़ा है। अभी नलकुप भी बंद है, हैंडपंप पहले ही खराब है। ऐसे में ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए कुंआ का सहारा लेना पड़ रहा है। शादी सीजन होने से पानी के लिए और परेशानी बढ़ जाती है। खराब हैंडपंप जिसे बनाने के लिये विभाग ध्यान नही दे रहे है। बंद हैंडपंप से पानी उपर नही आ रहा है, हो सकता है पाईप नीचे से फुटा होगा जिस कारण पानी नही निकल पा रहा है। पीएचई विभाग को इस ओर ध्यान देकर हैंडपंप की जल्द से जल्द मरम्मत कराना चाहिए पर किसी कर्मचारी-अधिकारी ने इस ओर ध्यान नही दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो