तालाब की लीज समाप्त फिर निकाली जा रही है मछली, ग्रामीण आक्रोशित

तालाब की लीज समाप्त फिर निकाली जा रही है मछली, ग्रामीण आक्रोशित

Nakul Ram Sinha | Updated: 14 Jul 2019, 12:42:48 PM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

इधर ग्राम में आक्रोश की स्थिति, सचिव ने कहा सीईओ के आदेश से किया जा रहा है मतस्याखेट

राजनांदगांव / डोंगरगांव. ग्राम माथलडबरी में मनरेगा के लिए इमारती लकडिय़ोंं की अवैध कटाई व बेचने का मामला अभी शांत ही हुआ था कि ग्राम के छुरिया मार्ग स्थित मुख्य तालाब से मछली निकालकर बेचने का मामला फिर सामने आया है। ग्राम के ग्रामीणों मेें इस मामले को लेकर आक्रोश की स्थिति है। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत के कुछ पंच और सचिव मिलकर बीते दो दिनों से उक्त तालाब में बाहरी मछुवारों के माध्यम से मतस्याखेट कर बाहरी बाजार में उंचे दामों में बेचकर अपना जेब भर रहे हैं। ज्ञात हो कि शासन के नियमानुसार 15 जून से 15 अगस्त तक ब्रीडिंग सीजन होने के कारण मछली मारना पूर्णत: प्रतिबंधित रहता है। वहीं ग्राम के शाकाहार वर्ग के ग्रामीण तालाब का निस्तारी में उपयोग करने वाले ग्रामवासी बीते दो दिनों से इस अवैध मतस्याखेट को लेकर परेशान हो रहे हैं।

तालाब का पानी हो रहा प्रदूषित
ग्रामवासियों ने बताया कि इस वर्ष बारिश कम होने के कारण तालाब में पानी कम है और लगातार दो-तीन दिनों से मछली मारने के कारण पानी प्रदूषित हो रहा है। जिससे निस्तारी की समस्या उत्पन्न हो गई है. इस मामले में तालाब में उपस्थित पंचायत सचिव ने बताया कि इसके लिए ग्राम पंचायत ने बकायदा प्रस्ताव लिया है और सीईओ के आदेश पर मछली निकाली जा रही है।

बेची गई मछली की राशि का पता नहीं
दो दिनों से माथलडबरी मुख्य तालाब की छोटी-बड़ी सभी मछलियों की निकासी की मात्रा विक्रय का स्थान तथा मछली बेचने से प्राप्त आय की जानकारी ग्राम पंचायत के अन्य पदाधिकारियों व ग्रामीणों को भी नहीं है. इसके अलावा ग्राम के अन्य तालाबों में भी अवैध मछलियां निकाले जाने की जानकारी है. वहीं ग्रामवासी भी इसकी पुष्टि करते हुए इसकी शिकायत उच्च कार्यालय तक करने की बात मौके पर कह रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned