पंच-सरपंच पद के लिए नामांकन प्रक्रिया में आई तेजी, नामांकन का आज आखिरी दिन उमड़ेगी भीड़

जनपद पंचायत सदस्यों के लिए अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा में अभी देरी

By: Nakul Sinha

Published: 06 Jan 2020, 11:10 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीण इलाकों में अब सरगर्मी बढऩे लगी है। नामांकन प्रक्रिया के तहत पहले चार दिन तक रही शांति के बाद अब दावेदार सक्रिय हो गए है। पंच सरपंच सहित जनपद सदस्यों के लिए नामांकन पत्र जमा करने दावेदार अब नामांकन केन्द्रों की ओर पहुंचने लगे है। 30 दिसंबर से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया सोमवार 6 जनवरी तक चलेगी। ब्लाक में पंचों के 1497, सरपंच के 114 और जनपद सदस्य के 25 पदों के लिए रस्साकशी तेज हो गई है। सरपंच सहित पंचों के नामांकन पत्र जमा करने ब्लाक में 18 पंचायत मुख्यालयों में व्यवस्था बनाकर यहां रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति की गई है जबकि जनपद सदस्य के लिए अभ्यर्थियों को ब्लाक मुख्यालय में तहसीलदार कार्यालय में अपना नामांकन जमा करना होगा।

पंच के 1673, सरपंच के 240 आवेदन जमा
ब्लाक स्तर पर पंचायतों में पंचों और सरपंचों के लिए बनाए गए 18 कलस्तर नामांकन केन्द्रों में शुक्रवार तक पंच पद के 1497 पदों मेें से 1123 वार्ड के लिए अब तक कुल 1673 आवेदन जमा किए जा चुके है। पिछले चार दिन से धीमी प्रक्रिया में अब तेजी आई है पंचों के कुल 1497 पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया की जानी है। तो दूसरी ओर सरपंच पदों के लिए अब तक 100 पंचायत में 240 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन जमा कराया है। सरपंच के लिए कुल 114 पदों पर निर्वाचन प्रक्रिया होनी है। महिला आरक्षण के चलते अधिकांश पंचायतों में महिला प्रत्याशियों को खोजने में ग्रामीण जुटे हुए है। ब्लाक में 56 सरपंच पदों पर महिलाओं की ताजपोशी होनी है। जबकि 856 पदों से अधिक पंच पदों पर महिलाएं कमान संभालेंगी। आरक्षण में दोबारा बनने की चाहत वाले पंचायतों में भी कई सरपंच तगड़ी लामबंदी की तैयारी कर चुके है। शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया में तेजी आएगी।

आज नामंाकन का आखिरी दिन
पंचायत चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया का सोमवार का आखिरी दिन है। जिला पंचायत सदस्य सहित जनपद सदस्य, सरपंच और पंच पदों के लिए सोमवार को तीन बजे प्रक्रिया का समापन होगा। जनपद सदस्यों सहित जिला सदस्य के लिए अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा के बाद सोमवार को जिला कार्यालय सहित तहसीलदार कार्यालय स्थित अभ्यर्थियों का रेला लगेगा। अधिकांश पदों में नामांकन के लिए अन्य प्रत्याशी भी आज ही नामांकन जमा कर पाएंगे। सरपंच, पंचों के लिए बनाए गए कलस्तर केन्द्रों में भी आखिरी दिन भीड़ व नामांकन को देखते हुए तैयारी की गई है।

जनपद सदस्य बनने महिलाओं में होड़
जनपद सदस्य के 25 पदों पर निर्वाचन के लिए अब तक नामांकन प्रक्रिया काफी धीमी है। पार्टी समॢथत प्रत्याशियों की अधिकृत घोषणा नही होने के कारण जनपद सदस्यों के लिए नामांकन प्रक्रिया में अभी तेजी नही आई है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ओर से फिलहाल सदस्यों के प्रत्याशी चुनने की कवायद जारी है। शनिवार शाम तक प्रत्याशियों की अधिकृत घोषणा नही होने के बाद नामांकन में आखिरी दिन सोमवार को नामांकन के लिए भीड़ उमड़ेगी। तहसीलदार कार्यालय में जारी निर्वाचन प्रक्रिया के तहत अब तक 12 क्षेत्रों से कुल 18 अभ्यर्थियों ने जनपद सदस्य के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned