बाल बाल बचें अधिकारी, बिना आंधी-तूफान के जड़ से उखड़ गया पेड़

सरकारी क्वार्टर का पिछला हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त

By: Nakul Sinha

Published: 05 Sep 2019, 05:02 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. बिना बारिश और हवा के सिविल लाइन इलाके में अचानक सरकारी क्वार्टर में नीलगिरी का बड़ा पेड़ गिरने से जल संसाधन विभाग के अधिकारी बालबाल बच गए। घटना बुधवार सुबह 7 बजे की है। शासकीय विश्राम गृह के बाजू रोड में लोक निर्माण विभाग ईई क्वार्टर के सामने सिंचाई विभाग का स्टाफ क्वार्टर स्थित है। जलसंसाधन विभाग में पदस्थ एसडीओ युगल किशोर शर्मा के क्वार्टर के पीछे नीलगिरी पेड़ों का बड़ा दायरा है जहाँ दर्जन भर से अधिक पेड़ काफी ऊँचाई में जमे है। इसमें से एक पेड़ बिना हवा और बारिश के अचानक जड़ से उखड़ कर अधिकारी के क्वार्टर के पीछे बने आंगन में धड़ाम से गिरा। इस दौरान एसडीओ शर्मा आंगन से कमरे के अंदर ही पहुंचे थे। तेज आवाज सुनकर वे भी हक्के बक्केरह गए। बिना हवा आंधी के बड़ा पेड़ गिरने के बाद वे आंगन में निकले। इस दौरान पेड़ गिरने से उनके पीछे की दीवार, टाइलेट और बाथरूम सभी क्षतिग्रस्त हो गए। पेड़ गिरने की जानकारी अधिकारी ने पहले वनविभाग को दी तो उन्होंने लोकनिर्माण विभाग की जगह होने का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लिया।

कई पेड़ गिरने की स्थिति में दुर्घटना की आशंका
बताया गया कि सिंचाई विभाग के स्टाफ क्वार्टर के पीछे दर्जन भर नीलगिरी के पेड़ों में से कुछ पेड़ काफी ज्यादा झुक गए है। काफी लंबे और बड़े पेड़ होने के कारण इनके भी भविष्य में गिरने की आशंका है। जलसंसाधन अधिकारी शर्मा ने बताया कि एक दो पेड़ कुछ दिनों में गिरकर फिर से क्वार्टरों को क्षतिग्रस्त कर सकते है। इसके लिए प्रशासन सहित लोनिवि अधिकारी को भी सूचित कर कार्यवाही करने कहा गया है। फिलहाल अचानक हुई इस घटना में किसी प्रकार की जानमाल की हानि होने से बच गया। जलसंसाधन अधिकारी शर्मा ने भी घटना से बचनें पर राहत जतातें कहा कि कुछ सेकेंड पहले घटना होती तो वे भी पेड़ की चपेट में आ जाते।

लोनिवि ने सूचना मिलने के बाद शुरू की कार्यवाही
जलसंसाधन अधिकारी युगल किशोर शर्मा ने इसकी जानकारी आखिरकार एसडीएम सीपी बघेल और लोक निर्माण अधिकारी रितू खरे को दी। जिसके बाद लोनिवि के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और पेड़ को काटकर अलग करने की कार्यवाही शुरू की।एसडीएम बघेल ने भी मामले का संज्ञान लेते लोनिवि को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मामले में अधिकारियों ने जलसंसाधन अधिकारी से कुशलक्षेम भी पूछा तो उन्होंने इसकी पूरी जानकारी प्रशासन को दी।

विधिवत कार्यवाही के कहा गया है
एसडीएम खैरागढ़, सीपी बघेल ने कहा कि पेड़ गिरने की सूचना के बाद लोनिवि अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए गए है। अन्य दुर्घटना जन्य पेड़ों पर भी विधिवत कार्यवाही के लिए कहा गया है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned