नदी से रातों रात निकाली जा रही रेत, खजिन विभाग को भनक तक नहीं ...

नदी से रातों रात निकाली जा रही रेत, खजिन विभाग को भनक तक नहीं ...

Nitin Dongre | Publish: May, 18 2019 06:03:09 AM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

अवैध रेत खदान में उगाही करने पहुंचे थे युवक, हुई मारपीट

राजनांदगांव. चिचोला थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत झिथराटोला के आश्रित ग्राम बरछाटोला में चल रहे अवैध रेत खदान में बीती रात को जमकर मारपीट होने का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत चिचोला पुलिस से हुई है, लेकिन इस मामले में चिचोला पुलिस गोल-मोल जवाब दे रही है। नदी में मिले गाडिय़ों को जब्त कर थाने में रखी गई है, लेकिन चिचोला टीआई ने मारपीट जैसे किसी भी घटनाक्रम की शिकायत नहीं होने की बात कही। जबकि पूरा मामला खजिन विभाग से जुड़ा हुआ है, लेकिन खनिज विभाग के अफसरों को रेत चोरी की भनक तक नहीं, या यूं कहे जानकर अनजान बना बैठा है।

बताया जा रहा है कि बरछाटोला के नदी में अवैध रेत खदान संचालित किया जा रहा है। यहां से दबंगई के साथ रात में रेत की निकासी हो रही थी। इसकी जानकारी मिलने पर डोंगरगढ़ क्षेत्र के कुछ युवक उगाही करने पहुंचे थे, बताया जा रहा है कि ये युवक सत्ता पक्ष के किसी पदाधिकारी के संरक्षण में पहुंचे थे। ये युवक सरपंच सहित सभी को गाली-गलौज करते हुए नदी तक जा धमके। इतने में यहां ग्रामीण इक_ा हो गए और इन युवकों की जमकर धुनाई कर दी गई। ग्रामीण युवकों को थाने लेकर पहुंचे, लेकिन इस पूरे मामले में सेटिंग कर ली गई और मारपीट का मामला ही दर्ज नहीं हुआ।

रेत खरीदने वालों में क्षेत्र के बड़े नाम आ रहे हैं सामने

मिली जानकारी अनुसार मोटी रकम लेकर यहां अवैध रेत खदान चलवाया जा रहा था। रेत को खरीदने वालों में क्षेत्र के बड़े नाम सामने आ रहे हंै, यही कारण है कि शासन-प्रशासन भी मौन बना बैठा है। इसकी जानकारी राजनीतिक पार्टी के गुर्गो को लग गई, तो वे भी अवैध उगाही करने चल दिए, लेकिन वहां मामला उन पर ही भारी पड़ गया। बड़ा सवाल यह कि जिले में अवैध रेत का खदान चल रहा है, तो खनिज विभाग के अफसर कहां हैं और क्या कर रहे हैं।

मारपीट की शिकायत नहीं हुई है

चिचोला टीआई कमलेश देवांगन ने इस मामले में कहा कि रेत का मामला सामने आया था, कुछ गाडिय़ों को जब्त किया गया है। मामले की सूचना तहसीलदार व खनिज विभाग को दे दी गई, उनके द्वारा ही कार्रवाई की जाएगी। मारपीट की शिकायत नहीं हुई है।

अवैध उत्खनन का मामला आया है

सहायक जिला खनिज अधिकारी एचडी भारद्वाज ने कहा कि इस तरह की कोई जानकारी हमारे पास नहीं आई है। अवैध उत्खनन का मामला है, तो वे कार्रवाई करने में सक्षम हैं। कार्रवाई कर जांच प्रतिवेदन जिला प्रशासन को सौंप सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned