मौसम खुलते ही गर्मी व उमस बढ़ी, मौसमी बीमारी के प्रकोप से परेशान हैं लोग

मौसम खुलते ही गर्मी व उमस बढ़ी, मौसमी बीमारी के प्रकोप से परेशान हैं लोग

Nitin Dongre | Publish: Sep, 11 2018 03:50:24 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

उल्टी दस्त, वायरल व डिहाइड्रेशन की शिकायत बढ़ी

राजनांदगांव. लगातार हो रही बारिश अभी थमी हुई है। इससे दिन में तापमान बढ़ गया है। धूप भी थोड़ी तेज पड़ रही है। इस तरह हो रहे मौसम में बदलाव के कारण मौसमी बीमारी के मजरी बढ़े हैं। लोगों को डिहाइड्रेशन सहित पेट की समस्या और वायरल जैसी समस्या की शिकायत आ रही है।

मेडिकल कॉलेज सहित निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़

मेडिकल कॉलेज सहित निजी अस्पतालों में इन दिनों इसके मरीज अधिक पहुंच रहे हैं। अभी सप्ताह भर से जिले भर में मानसून कमजोर रहा है। बादल छाए रहे, कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। तेज बारिश नहीं होने से वातावरण गरम हुआ। डाक्टर मरीजों को पानी अधिक और उबालकर पीने की सलाह दे रहे हैं। वहीं बाहर निकलने के दौरान धूप व धूल से बचने के उपाए करने की बात कह रहे हैं। बासी भोजन नहीं कर ताजा और गरम खाना खाने की सलाह दे रहे हैं। खानपान व घर के आसपास की साफ-सफाई पर ध्यान देने कह रहे हैं।

डॉक्टर दे रहे सलाह

डाक्टर सीएस मोहबे बताते हैं कि मौसम में बदलाव होने पर ह्युमन बॉडी में इस तरह की समस्याएं आती हैं। मेडिकल से सीधे दवाई लेकर खाने के बजाए इस तरह की शिकायत पर डाक्टरों के परामर्श व जांच के बाद भी दवाई लें। गलत दवाई लेने से परेशानी और बढ़ सकती है। कम व विटामिन से भरपूर भोजन लेने और बच्चों का विशेष ध्यान रखने की सलाह डाक्टर दे रहे हैं।

विभाग यह कह रहा

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र और समीपवर्ती क्षेत्र पर माध्य समुद्र तल से 1.5 से 4.5 किमी ऊंचाई के बीच ऊपरी वायु का एक चक्रवाती घेरा बना है। इससे प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पडने की संभावना जताई गई है। आगामी दो दिन तक मौसम इसी तरह रहने का अनुमान है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned