scriptबाजार अतरिया में युवा ब्रिगेड देगा युवाओं को अब ऐसे मार्गदर्शन … | The youth brigade will give such guidance to the youth in the market a | Patrika News

बाजार अतरिया में युवा ब्रिगेड देगा युवाओं को अब ऐसे मार्गदर्शन …

locationराजनंदगांवPublished: Nov 16, 2019 09:52:10 am

Submitted by:

Nitin Dongre

आम सहयोग से युवाओं ने शुरू किया युवा ज्ञान केंद्र

The youth brigade will give such guidance to the youth in the market atria ...

बाजार अतरिया में युवा ब्रिगेड देगा युवाओं को अब ऐसे मार्गदर्शन …

खैरागढ़. ब्लाक के बाजार अतरिया में अब शिक्षित युवाओं को सैनिक भर्ती व्यापंम, पुलिस भर्ती थल सेना भर्ती कैरियर मार्गदर्शन योगा और खेल गतिविधियों के साथ स्कूली बच्चों को नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, प्रयास विद्यालय के लिए कोचिंग सहित अन्य जानकारी के लिए भटकना नही पड़ेगा। गांव की युवा ब्रिगेड द्वारा इसके लिए गांव के जर्जर हो रहे स्कूल भवन परिसर में ही आम लोगों के सहयोग से व्यवस्था बनाई गई है।
युवा ब्रिगेड द्वारा आम दानदाताओं से दान लेकर युवा ज्ञान केन्द्र की स्थापना की गई है। इसकी शुरूआत 14 नवंबर को बाल दिवस के दौरान खैरागढ़ विधायक ने फीता काटकर की। उल्लेखनीय है युवाओं सहित बच्चों के साथ नवाचार के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वातावरण तैयार करनें युवा ब्रिगेड पिछले कई साल से मेहनत कर रही है। युवा ज्ञान केंद्र का संचालन इसी का हिस्सा है। जहां सामूहिक सहभागिता के साथ कार्यक्रम और कोंचिंग सहित अन्य शिक्षा के लिए कार्य किया जाएगा।
सकारात्मक पहल का प्रयास किया गया

युवा ब्रिगेड की मेहनत का फल है कि युवा ज्ञान केन्द्र का संचालन करनें युवा ब्रिगेड को गांव विकासखंड जिला ही नही दूसरें जिले के साथ देश के तेलंगाना, हैदराबाद बस्तर, दंतेवाड़ा कोरबा, जांजगीर चांपा जैसे इलाकों से भी दानदाताओ से दान मिले। युवा ब्रिगेड के बैद्यनाथ वर्मा, दिनेश साहू ने बताया कि युवा ब्रिगेड की संकल्पना को साकार करनें हर वर्ग से सहयोग मिल रहा है। केंद्र में योगा, खेल गतिविधियों का आयोजन भी समय समय पर किया जाएगा ताकि स्कूली बच्चों के आगे पढ़ाई करनें में आसानी हो केंद्र में आकर्षक साज सज्जा के साथ हर प्रकार की शिक्षाप्रद चित्रकारी कर सकारात्मक पहल का प्रयास किया गया है।
स्कूली छात्रों ने रंगारंग प्रस्तुति दी

कार्यक्रम के पूर्व स्कूल परिसर में बाल दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूली छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में फैंंसीं ड्रेस प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, नृत्य, नाटकों का मंचन किया गया। बच्चों द्वारा बालमेले में आकर्षक व्यंजनों और सामानों के साथ शिक्षाप्रद स्टाल भी लगाए गए। कार्यक्रम में सरपंच अगरसिंह, मनीराम मांडले, बीईओ महेश भुआर्य, बीआरसी भगत सिंह, नेहरू युवा केंद्र के अजय साहू, संकुल समन्वयक कमल वर्मा, पूर्व सरपंच ईश्वरी पाल, प्राचार्य आरके बख्शी, प्रपा दीपचंद गुप्ता, मोतीलाल चंदेल,युवा ब्रिगेड के सदस्य, सहित पंचगण, महिला समूह, स्कूल समिति सदस्य ग्रामीण बड़ी संख्या में मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो