नगर पंचायत के यात्री प्रतिक्षालय के अंदर भरा है गंदगी का अंबार ...

सार्वजनिक शौचालय में रहता है नशेडिय़ों का जमावड़ा

By: Nitin Dongre

Published: 18 Feb 2020, 10:31 AM IST

छुईखदान. नगर के बस स्टैंड के यात्री प्रतिक्षालय का निर्माण नगर पंचायत द्वारा लोगों की सुविधाओं के लिए बनाया गया था। छुईखदान से 12 किलोमीटर खैरागढ़ और 20 किलोमीटर के दायरे में गंडई है। इस प्रतिक्षालय में मुसाफिर बस का इंतजार करते हुए बैठे रहते हैं। हर तरह के मौसम जैसे गर्मी हो या बरसात उसके लिए लोगों को सुविधा देने यात्री प्रतिक्षालय का निर्माण किया गया है, लेकिन इसका उपयोग सफर करने वालों को छोड़कर सट्टा लिखने, गांजा पीने, शराब पीने और न जाने कितने प्रकार के गलत काम करने वाले लोग कर रहे हैं।

सफर करने वाले लोग किसी के दुकान में या फिर दुकान के बाहर खड़े हो कर आने वाली बसों का इंतजार करते नजर आते हैं। कई यात्री तो प्रतिक्षालय के अंदर गंदगी को देखते ही बाहर आ जाते हैं। यही नहीं यहां आदमी के जगह जानवर बैठे नजर आते हंै। हालांकि इस प्रतिक्षालय को जानवर गंदा करते हैं, पर यहां तो देखा ये गया है कि कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा अंदर में ही तास, जुआ और शराबखोरी किया जाता है। शराब पीकर सीसी, पानी पाउच की झिल्ली और डिस्पोजल को यहीं फेक देते है।

महिलाओं को होती काफी परेशानी

नगर पंचायत का इस ओर ध्यान नहीं होने से यहां ऐसी ही स्थिति निर्मित हो गई है। यदि कोई मुसाफिर को देर रात हो जाती है खासकर महिला उनके लिए बड़ी परेशानी का सबब है। जानकारी के अनुसार असामाजिक तत्वों द्वारा एक एक-दूसरे को गाली गलौच करते रहते हैं इस कारण महिलाएं सर को नीचे कर व नाक को दबाकर यहां से गुजरती हंै।

सार्वजनिक शौचालय में भी नशेडिय़ों का राज

बड़ी बात यह भी है कि पीछे सार्वजनिक शौचालय है जिसमें बस स्टैंड के व्यपारियों सहित बस में सफर करने वाले लोग जाते हैं। शौचालय के सामने खाली जगह है जहां पर लोग गांजा व शराब पीते आसानी से देखे जा सकते हैं। यहां असामाजिक तत्वों द्वारा रोजाना शराब के नशे में एक दूसरे से ही गाली गलौच और कभी मारपीट भी हो जाती है। इस कारण शौचालय में आने जाने वाले हमेशा परेशान रहते हैं। खासकर महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा खराब वातावरण हो जाता है।

अब नगर पंचायत अध्यक्ष से आस

नगर पंचायत से 200 मीटर की दूरी होने के बाद भी नगर पंचायत सीएमओ और नगर पंचायत के कर्मचारी इसे देखने भी नहीं आते। अभी नई अध्यक्ष दीपाली जैन से नगर लोगों को आस है कि वे यात्री प्रतिक्षालय की सफाई और सौंदर्यीकरण कराएं। इधर सार्वजनिक शौचालय से नशेडिय़ों के जमावड़े को दूर कर लोगों के लिए सुलभ शौचालय की व्यवस्था कराएं।

निर्देशित किया जा चुका है

नगर पंचायत अध्यक्ष दीपाली जैन ने कहा कि दोनों मंगल भवन प्रतिक्षालय गार्डन धरोहर है जिनके रखरखाव के लिए सब इंजीनियर पूर्व सीएमओ को निर्देशित किया जा चुका है। फंड और तकनीकी परेशानी बताते हुए गोलमोल जवाब दिया जाता है। इसके लिए मैं प्रयास करूंगी।

देखरेख की जाएगी

नगर पंचायत छुईखदान सीएमओ अजय राजपूत ने कहा कि स्थल पर गया था देखा हूं इसके उपर जल्द कार्रवाई करूंगा और उपर जो खाली है उसे किराए पर देकर नगर पंचायत द्वारा देखरेख किया जाएगा।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned