संक्रमित पाए गए दो व्यापारियों के बाद सामुदायिक संक्रमण का बढ़ा खतरा, इलाके में 6 एक्टिव मरीज ...

फिर से दो पॉजिटिव केस आए सामने, परिजनों के लिए सैंपल

By: Nitin Dongre

Updated: 29 Jun 2020, 07:39 AM IST

खैरागढ़. शनिवार दोपहर में दो कोरोना संक्रमितों के सामने आने के बाद रात में शहर के दो व्यापारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया। दोनों व्यापारियों की रिपोर्ट देर शाम को स्वास्थ्य विभाग को मिली। शनिवार को शहर सहित इलाके में कुल 4 पॉजिटिव मरीज पाए जाने के बाद अब सामुदायिक संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। शाम को पॉजिटिव मिले मरीजों में गोलबाजार के मस्जिद चौक स्थित कपड़ा व्यवसायी सहित ईतवारी बाजार के किराना दुकान संचालक शामिल हैं।

इससे पहले सिविल लाइन इलाके के रश्मिदेवी नगर निवासी विधायक के कर्मचारी और टेकापार गांव का व्यक्ति दोपहर में पॉजिटिव पाए गए थे। इन दोनों को शाम को राजनांदगांव कोविड अस्पताल शिफ्ट किया गया। शाम को पॉजिटिव पाए गए दोनों व्यापारियों को रविवार अल सुबह राजनांदगांव शिफ्ट किया गया।

सामुदायिक संक्रमण का खतरा बढ़ा

शहर में शनिवार को एकसाथ तीन मरीज पाए जाने के बाद सामुदायिक संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। सिविल लाइन निवासी संक्रमित पाए गए मरीज खैरागढ़ विधायक के स्थानीय कार्यालय का पूरा कामकाज संभालते हैं। गोलबाजार के कपड़ा व्यवसायी भी काफी मिलनसार और समाजसेवक है। रोजाना उनका काफी लोगों से मिलना जुलना बताया गया है। ईतवारी बाजार के किराना दुकान संचालक भी दुकान का संचालन करते हैं और सोमवार को शहर के ईतवारी बाजार में संक्रमित पाए होटल संचालक की दुकान में आनाजाना करते रहे हंै। तीनों मरीजों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी सामने नहीं आई हैं। ऐसे में शहर में मेलजोल रखने वालों पर भी संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

पालिका प्रशासन सक्रिय रात में ही किया इलाके को सेनिटाइज

शनिवार को शहर में संक्रमण के तीन मामले सामने आने के बाद स्थानीय प्रशासन ने आनन-फानन में कार्रवाई शुरू की। पालिका ने सिविल लाइन स्थित रश्मिदेवी नगर को शाम को सेनिटाइज कराया। इलाके के सेनिटाइज होने के दौरान ही दो व्यापारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रात में सक्रिय हुआ। पालिका का अमला गोलबाजार, बख्शीमार्ग, बरेठपारा मार्ग को देररात तक सेनिटाइज करता रहा। अन्य इलाकों में रविवार को भी पालिका अमला सेनिटाइज करने सड़क पर उतरा।

परिजनों के सैंपल लिए गए

रविवार को तीनों मरीजों के राजनांदगांव शिफ्ट किए जाने के बाद स्वास्थ्य अमला सुबह से तैयारी में जुटा रहा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए रविवार सुबह 3 टीम बनाकर संक्रमित पाए गए मरीजों के घरों में भेजा। सिविल लाइन के संक्रमित मरीज के परिजनों का सैंपल लेने से शुरू आत हुई। गोलबाजार के कपड़ा व्यवसायी के परिवार में दो लोगों का सैंपल पहले ही लिया जा चुका है। दो बाकी लोगों के सैंपल रविवार को लिए गए। ईतवारी बाजार किराना व्यवसायी के 12 से अधिक परिजनों के सैंपल भी कलेक्ट किए गए। संक्रमित पाए गए मरीजों के परिजनों के कुल 17 से अधिक सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए।

153 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संक्रमण की रोकथाम के लिए बढ़ाए गए जांच और सैंपल के दायरे के चलते अभी भी 153 लोगों के लिए गए सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 23 जून के बाकी सैंपलों के साथ विभाग ने 27 जून तक कुल 153 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं शनिवार को आई रिपोर्ट के बाद अब भी 153 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है। शनिवार को शहर में तीन संक्रमित मिलने के बाद रविवार को सिविल अस्पताल में भी सैंपल जांच कराने बड़ी संख्या में लोगों का पहुंचना जारी रहा।

सप्ताह भर से बंद शहर

पिछले सोमवार को संक्रमित पाए गए होटल संचालक और सिविल अस्पताल की लैब टेकनिशियन के बाद से पूरा शहर कंटेनमेंट जोन बना है। सप्ताह भर से शहर की दुकाने बाजार पूरी तरह बंद है। सप्ताह भर से जांच के बाद भी मरीजों की संख्या नहीं बढऩे से सबको रविवार से बाजार खुलने की उम्मीद थी लेकिन शनिवार को एक के बाद एक तीन मामले सामने आने से पूरा शहर कंटेनमेंट जोन बन गया। इसके बाद बाजार और दुकान खुलने की उम्मीद खत्म हो गई है।

जगह जगह लगी दुकान प्रशासन ने कराया बंद

रविवार को साप्ताहिक दिन और बाजार दुकाने बंद होने के चलते शहर के विभिन्न जगहों पर सब्जी बाजार लग गया। पालिका और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों कर्मचारियों ने रविवार को इसक ी जानकारी के बाद सभी दुकानों कोंं बंद कराया। ईतवारी बाजार में बरेठपारा मार्ग स्थित एक किराना दुकान प्रशासन को खुली मिली जिसके बाद उसे बंद करने निर्देश दिए गए। पालिका टीम नें इस दौरान धरमपुरा, सांस्कृतिक भवन पुराना स्टैंड, जयस्तंभ चौक, टेंपोचौक और दाउचौरा पहुंच अस्थाई तौर पर लगाए गए सब्जी और फलों की दुकानें बंद कराई।

अफवाह ने बढ़ाई दिक्कत

शनिवार को चार मरीज मिलने के बाद रविवार सुबह से शहर में दो और मरीज मिलने की अफवाह सोशल मीडिया में चलने लगी। इसको लेकर मीडिया सहित स्वास्थ्य और पालिका प्रशासन परेशान रहा। रविवार दोपहर तक किसी प्रकार की अधिकृत रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को नही मिली थी इसके बाद भी दो लोगों के पॉजिटिव पाए जाने की खबर से शहर हलाकान रहा। पत्रिका कार्यालय में इसकी पुष्टि के लिए लगातार फोन आते रहे। प्रशासन ने ऐसे किसी भी अफवाह पर ध्यान नही देने और अधिकृत सूचना की जानकारी लेने की अपील की।

सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है

सिविल अस्पताल खैरागढ़ बीएमओ डॉ. विवेक बिसेन ने कहा कि शनिवार को मिले चार संक्रमित मरीजों को राजनांदगांव शिफ्ट किया गया है। अभी भी शहर सहित इलाके से लिए गए 153 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned