scriptविदेशों में बज रहा जंगल की बेटियों के खेल का डंका, थ्री ऑन थ्री विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का बनी हिस्सा | Three On Three World School Basketball Tournaments | Patrika News

विदेशों में बज रहा जंगल की बेटियों के खेल का डंका, थ्री ऑन थ्री विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का बनी हिस्सा

locationराजनंदगांवPublished: Jun 27, 2018 10:44:40 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

दंतेवाड़ा, सरगुजा और जिले के अंबागढ़ चौकी क्षेत्र की बेटियां इस समय सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में हो रही विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप में खेल रही हैं।

patrika

विदेशों में बज रहा जंगल की बेटियों के खेल का डंका, थ्री ऑन थ्री विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का बनी हिस्सा

राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों की बेटियों ने अपने खेल के दम पर विदेश में हुनर का डंका बजाना शुरू कर दिया है। राजनांदगांव में रहकर पढ़ाई और खेल रहीं दंतेवाड़ा, सरगुजा और जिले के अंबागढ़ चौकी क्षेत्र की बेटियां इस समय सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में हो रही विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप में खेल रही हैं। छत्तीसगढ़ की टीम से खेल रहीं लड़कियोंं ने प्री क्वार्टर फायनल में प्रवेश कर लिया है।
बेलग्रेड में थ्री ऑन थ्री विश्व स्कूल बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन इन दिनों हो रहा है। इस आयोजन में छत्तीसगढ़ की ओर से खेलने के लिए राजनांदगांव के भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) टीम बेलग्रेड में है। शहर के युगांतर पब्लिक स्कूल में पढऩे वाली लड़कियां इस टूर्नामेंट में प्री क्वार्टर फायनल में प्रवेश कर लिया है।
राजनांदगांव में भी होना है विश्व खेल का आयोजन
2020 में राजनांदगंाव में भी थ्री ऑन थ्री विश्व बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन किया जाना है। भारत और बेल्जियम के बीच इस टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद विश्व स्कूल गेम्स फेडरेशन ने भारत का चुनाव किया था और भारत में मेजबान शहर के रूप में राजनांदगांव का नाम फायनल किया गया था। राजनांदगांव में होने वाले टूर्नामेंट के ठीक पहले इस तरह का यह टूर्नामेंट बेलग्रेड में हो रहा है, इस लिहाज से इस टूर्नामेंट को भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
२० से ज्यादा देश हिस्सा ले रहे
विश्व बॉस्केटबॉल चैम्पियनशिप में गल्र्स गु्रप में 22 देश की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसी तरह ब्वॉयस गु्रप में २७ देश के खिलाड़ी शामिल हो रहे हंै। साई के प्रबंधक राव ने बताया कि ब्वॉयस वर्ग में भी युगांतर स्कूल में पढ़ाई कर रहे और साई सेंटर राजनांदगांव के खिलाड़ी आयुष्मान सिंह, विपुल कड़, दिव्यांक और अक्षतदीप सिंह खेल रहे हैं।
ये हैं खिलाड़ी
साई सेंटर राजनांदगांव के प्रबंधक के राजेश्वर राव ने बताया कि टीम में गीता यादव (कप्तान), बबीता तिग्गा, प्रिया शर्मा, सुनैना निषाद खेल रही हंै। उन्होंने बताया कि इन खिलाडिय़ों में गीता यादव दंतेवाड़ा जिले के गीदम से लगे गांव बिन्जम की रहने वाली है। बबीता तिग्गा सरगुजा जिले के बतौली के पास के गांव देवरी की है। सुनैना निषाद राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ चौकी क्षेत्र के ब्राम्हण लांझिया की रहने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो