गर्मी में बढ़ रहे डिहाइडे्रशन के मरीज डॉक्टर्स बता रहे बचाव के उपाय

गर्मी में बढ़ रहे डिहाइडे्रशन के मरीज डॉक्टर्स बता रहे बचाव के उपाय

Nakul Ram Sinha | Publish: May, 18 2019 05:08:08 AM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

नगर में पारा 46 डिग्री पार

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. नगर का 46 डिग्री पार हो चुका है। ऐसे में बढ़ती गर्मी और चिलचिलाती धूप में डिहाइडे्रशन के मरीज बढ़ रहे है। नगर के डॉ.महेश तिवारी बताते है कि बाडी में पानी की कमी होने के कारण बाडी से डिटाक्सिन बाहर नही निकल पाते जिसके चलते पाचनतंत्र कमजोर होने लगता है। लापरवाही बरतने पर ये आंत में इंफेक्शन का कारण भी बनता है। डिहाइडे्रशन में मसल्स पेन, जाइंट पेन, जैसी शिकायतों के साथ मरीज आते है। ऐसे में मरीज को दिनभर में 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। तिवारी ने बताया कि सीवियर डिहाइड्रेशन में बाडी में मौजूद तरल पदार्थ 10 फीसदी तक नष्ट हो जाता है। इसमें बहुत ज्यादा प्यास लगना, ब्लड प्रेशर कम होना, धड़कन तेज होना, तेज बुखार जैसे लक्षण देखने को मिलते है। गर्मी में घर में इलेक्टाल पावडर के पैकेट जरूर रखे।

तीन तरह के होते है डिहाइडे्रशन
डॉ.तिवारी बताते है कि डिहाइड्रेशन तीन तरह के होते है डिहाइड्रेशन की गंभीरता के आधार पर इसे माइल्ट, माडरेट और सीवियर कैटेगिरी में बांटा गया है। माइल्ड डिहाईडे्रशन में बाडी के सभी तरल पदार्थो में 2 परसेंट की कमी होने लगती है। माडरेट में बाडी के लिए जरूरी पानी में से 5 प्रतिशत की कमी हो जाती है। माइल्ड और माडरेट डिहाइड्रेशन होने पर चेहरा चिपचिपा होने और मुंह सूखने के साथ बहुत ज्यादा प्यास लगती है। इस स्थिति में मरीज को नींद नही आती। सीवियर डिहाइड्रेशन में बाडी में मौजूद तरल में से 10 प्रतिशत की कमी हो जाती है।

डिहाइड्रेशन के लक्षण
बहुत प्यास लगना, मुंह सूखा-सूखा रहना, कम और रूक-रूक कर पीले रंग का पेसाब आना, थकान महसूस होना और बहुत ज्यादा नींद आना, आंखों से बहुत ज्यादा पानी निकलना या आंखे रूखी हो जाना, सिर दर्द, त्वचा बहुत ज्यादा रूखी और खींची सी होना, सुस्ती महसूस होना और बीपी लो हो जाने की वजह से चक्कर आना।

डिहाइडे्रशन से बचने के उपाय
कोल्डडिं्रक न पीएं, नींबू पानी या इलेक्ट्राल पाउडर को पानी में घोलकर पीए, खीरा, टमाटर, पत्तागोभी, चुकंदर, अंकुरित अनाज ले, दही खाएं जिससे पाचन क्रिया ठीक रहेगा। तुरई, पालक, लौकी जैसी सब्जियां ज्यादा खाएं, चना और जौ से बने सत्तू का घोल पीएं, नारियल पानी पीए शरीर के लिए लाभदायक होता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned