scriptTo deal with the infection of Corona, the collector called a meeting a | कोरोना के संक्रमण से निपटने कलेक्टर ने बुलाई मीटिंग और समीक्षा करने के बाद दिए ये निर्देश | Patrika News

कोरोना के संक्रमण से निपटने कलेक्टर ने बुलाई मीटिंग और समीक्षा करने के बाद दिए ये निर्देश

कलेक्टर ने टीकाकरण तेज करने के संबंध में जिले के सभी प्रमुख अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग ली। उन्होंने कोविड टीका के दूसरे डोज से छूटे व्यक्तियों को चिन्हांकित कर प्राथमिकता से टीकाकरण कराए जाने के निर्देश भी दिए। इस बैठक के बाद माना जा रहा है कि जिले में टीकाकरण की गति तेज होगी।

राजनंदगांव

Updated: June 18, 2022 09:14:48 pm

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने टीकाकरण के संबंध में शनिवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं बीएमओ की बैठक ली। कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या देश में बढ़ रही है। कोरोना की चौथी लहर के मद्देनजर सजगता जरूरी है। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग बढ़ाने के साथ ही कोविड का टीकाकरण की मुहिम की रफ्तार बढ़ाने की जरूरत है। कोविड-19 से बचाव का टीकाकरण ही सबसे अच्छा उपाय है।
जिले में ऐसे व्यक्ति जिन्हें कोविड टीका का दूसरा डोज नहीं लगा है। उन्हें प्राथमिकता से टीकाकरण कराने की जरूरत है। उन्होंने सभी एसडीएम से कहा कि गांवों में कई व्यक्तियों को टीका लग चुका है। इसके लिए टीकाकरण की सूची भेजी गई है। इसका अभियान चलाकर सत्यापन कराएं। ताकि ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जा सकें, जिन्होंने अब तक टीका नहीं लगाया है। जिले में अभी पर्याप्त संख्या में टीके है। एक-एक व्यक्ति को टे्रेस करते हुए टीकाकरण करना सुनिश्चित करने की जरूरत है। सभी जनपद सीईओ, सचिव, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को यह सूची दें, ताकि इस दिशा में प्रभावी कार्य किया जा सके।
व्यापक तैयारी रखने के निर्देश
कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि हर वर्ग के लिए अलग-अलग टीकाकरण की व्यवस्था कर सकते हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का डोर-टू-डोर टीकाकरण किया जा सकता है। स्कूलों में अभियान चलाकर बच्चों का टीकाकरण करें। राजीव युवा मितान क्लब से सहयोग लेते हुए टीकाकरण जागरूकता का कार्य किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण की चुनौती का सामना करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था एवं तैयारी रखें। दवाईयां, ऑक्सीजन प्लांट अन्य जरूरी व्यवस्था रखें। उन्होंने सैम्पल बढ़ाने के निर्देश दिए। शासकीय संस्थानों में 12 से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को प्रथम व द्वितीय डोज नि:शुल्क लगाया जा रहा है। इसके अलावा फ्रंटलाईन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर जिन्हें दूसरा डोज लगवाएं 9 माह हो चुके हंै, वे भी प्रिकाशन डोज नि:शुल्क लगवा सकते हैं। साथ ही 60 वर्ष उम्र के सभी लोग जिन्हें दूसरी खुराक लिए 9 माह हो गए है, वह भी नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में प्रिकाशन डोज अवश्य लें।
बनाया गया है कोविड जांच सेंटर
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के निर्देशन में जिला टीम लगातार कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्य में जुटी हुई है। अब तक जिले में 25 लाख 15 हजार कोविड-19 वैक्सीनेशन की डोज लगाई जा चुकी है। शहरी क्षेत्र राजनांदगांव में दिग्विजय स्टेडियम, गुरूद्वारा साहिब, तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हंै, जहां हितग्राही अपनी नियत डोज लगवा सकते हंै। अभिभावक बच्चों को कोविड-19 की बची हुई प्रथम एवं द्वितीय खुराक अवश्य लगवाएं। शहर में कोविड-19 जांच केन्द्र शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरपुर, मोतीपुर, लखोली, दिग्विजय स्टेडियम में प्रात: 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक तथा जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में कोविड जांच केन्द्र बनाया गया है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर, नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम अरूण वर्मा, स्वास्थ्य विभाग के अखिलेश चोपड़ा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कोरोना के संक्रमण से निपटने कलेक्टर ने बुलाई मीटिंग और समीक्षा करने के बाद दिए ये निर्देश
कलेक्टर ने टीकाकरण तेज करने के संबंध में जिले के सभी प्रमुख अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग ली।
वर्जन...
टीकाकरण के लिए एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व मितानिन की संयुक्त टीम बनाकर ग्राम व वार्डों में डोर-टू-डोर सर्वे कर छूटे हुए लोगों का टीकाकरण करवाया जा रहा है। सही समय पर टीकाकरण करवा कर कोविड-19 से होने वाले अपातकाल से बचा जा सकता है।
डॉ. मिथलेश चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.