script

गरीबों को राहत सामाग्री प्रदान करने के लिए महापौर देशमुख ने दिए 10 लाख रूपए …

locationराजनंदगांवPublished: Apr 07, 2020 04:01:03 pm

Submitted by:

Nitin Dongre

कलक्टर ने जारी किया आदेश, पात्रों को प्रदान किया जाएगा सूखा राशन

To provide relief material to the poor, Mayor Deshmukh gave 10 lakh rupees ...

गरीबों को राहत सामाग्री प्रदान करने के लिए महापौर देशमुख ने दिए 10 लाख रूपए …

राजनंदगांव. कोरोना वायरस के कारण आई गंभीर आपदा की घडी में शहर का एक भी व्यक्ति भूखा न रहे, इसके लिये महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने अपने महापौर निधि से 10 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान करते हुये निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक को गरीब परिवार के लिये भोजन व राहत सामाग्री उपलब्ध कराने कहा है। इसके पूर्व उनके द्वारा 30 मार्च को आपदा राहत कोष के लिये एक माह का मानदेय भी प्रदान किया गया था।
महापौर देशमुख ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी कलक्टरों को निर्देश जारी किया है कि कोरोना आपदा के समय लाकडाउन की स्थिति में प्रदेश का कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहें इस बात का ध्यान रखना है, जिसके तहत ऐसे व्यक्ति जो वनांचल अथवा ग्रामीण क्षेत्र से आकर यहां निवासरत है और ऐसे व्यक्ति जो दूसरे जिले एवं राज्य से आयें हुए है तथा जिनके पास राशन कार्ड नही है उनको भोजन एवं मूलभूत सुविधा की व्यवस्था करना हमारी पहली जिम्मेदारी है,निर्देश के अनुक्रम में कलेक्टर द्वारा नगर में सर्वे कराकर भोजन एवं राहत सामाग्री वितरण कराया जा रहा है।
तत्काल व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया

इसमें कई वार्डों के पात्र गरीब परिवार छुट गए है। उक्त गरीब परिवारों को भोजन एवं राहत सामाग्री उपलब्ध कराने महापौर देशमुख ने आयुक्त कौशिक को अपने महापौर निधि से 10 लाख राशि की स्वीकृति प्रदान करते हुए भोजन एवं राहत सामाग्री की तत्काल व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किए है। साथ ही महापौर द्वारा पूर्व में 30 मार्च को अपना एक माह का मानदेय आपदा राहत कोष में दिये जाने की स्वीकृति प्रदान किया गया था। महापौर देशमुख ने संस्कारधानी के नागरिकों से अपील की है कि कोरोना से डरना नहीं है, बल्कि इसे भगाने लाक डाउन का पालन करते हुये घर में ही रहना है।
पात्रों को प्रदान किया जाएगा सूखा राशन

इधर कलक्टर जयप्रकाश मौर्य ने स्पष्ट किया है कि सूखा राशन वितरण का कार्य केवल ऐसे बीपीएल परिवार को किया जाएगा जिसके पास बीपीएल कार्ड की पात्रता है। परंतु किसी कारण राशन कार्ड नहीं बन सका है तो बीपीएल राशन कार्डधारी को सूखा राशन नहीं प्रदान किया जाएगा। एपीएल राशन कार्डधारी परिवार को अथवा जो एपीएल राशन कार्ड की पात्रता रखते हैं उन्हें सूखा राशन, नि:शुल्क भोजन प्रदान नहीं किया जाएगा।
मदद करने का किया आह्वान

नगर निगम राजनांदगांव के अलावा अन्य नगरीय निकायों में छूटे हुए परिवारों के राशन कार्ड बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर आज से ही कराया जाए। लॉकडाउन के कारण कार्यालय अभी बंद है। इस कार्य में वार्ड पार्षदों की मदद ली जाए। पार्षदगणों को 50-50 राशन कार्ड का फार्म तत्काल जिला खाद्य अधिकारी, सीएमओ, आयुक्त नगर निगम, एसडीएम उपलब्ध कराए। पार्षदगणों से निवेदन है कि आप राशन कार्ड से वंचित परिवारों का राशन कार्ड फार्म भरने में मदद करें।

ट्रेंडिंग वीडियो