scriptदो मिनट की स्क्रीनिंग में दिखानी होगी काबिलियत | Two-minute screening will show the ability | Patrika News

दो मिनट की स्क्रीनिंग में दिखानी होगी काबिलियत

locationराजनंदगांवPublished: Aug 04, 2018 11:51:43 am

Submitted by:

Govind Sahu

भारत सरकार द्वारा यूथ पार्लियामेंट का आयोजन, चयनित स्पीकर दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल

system

दो मिनट की स्क्रीनिंग में दिखानी होगी काबिलियत

राजनांदगांव. युवाओं में कम समय में अपने विचारों को सही व प्रभावी रूप से रखने की कला विकसित करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा पहली बार राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से यूथ पार्लियामेंट का आयोजन किया जा रहा है। जिला स्तर पर चयनित अभ्यर्थी राज्य स्तर पर शामिल होंगे। यहां से चयनित अभ्यर्थी दिल्ली में आयोजित यूथ पार्लियामेंट में सम्मिलित होकर चर्चा में शामिल होंगे। सभी चयनित अभ्यर्थियों को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
शुक्रवार को प्रेस क्लब में आयोजित प्रेसवार्ता में यूथ पार्लियामेंट की जानकारी देते हुए रासेयो के जिला संगठक व कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एसके पटेल ने बताया कि इसमें जिले के सभी शैक्षणिक संस्था से दो श्रेष्ठ स्पीकर का नाम मांगा गया है। अमहाविद्यालयीन अभ्यर्थी भी इसमें शामिल हो सकते हैं। उन्हें शासकीय दिग्विय कॉलेज में ८-१० अगस्त तक अपना पंजीयन कराना पड़ेगा, लेकिन इसमें भाग लेने के लिए १ जुलाई २०१८ की स्थिति में अभ्यर्थी का उम्र १८-२५ वर्ष होना चाहिए। इसके लिए १०वीं का मार्कशीट दिखाना होगा। जिला स्तर पर चयन १३ व १४ अगस्त को स्क्रीनिंग ऑडीटोरियम में होगा। इसमें चयनित अभ्यर्थी में अभिव्यक्ति, विषय सामाग्री का ज्ञान व विचार की स्पष्टता को देखा जाएगा। अभिव्यक्ति का माध्यम हिंदी या अंग्रेजी हो सकता है। प्रेसवार्ता में दिग्विजय कॉलेज के रजिस्टार दीपक कुमार परघनिया व रंगकर्मी सुरेश यादव भी मौजूद रहे। स्क्रीनिंग के दौरान स्पीकर को दो मिनट बोलने का समय दिया जाएगा। इस दौरान ही स्क्रीनिंग कमेटी उसे परखकर चयन करेगी।

यूथ पार्लियामेंट के लिए चर्चा का विषय
यहां चर्चा के लिए स्वच्छता, गरीबी, भ्रष्टाचार आतंकवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा, सांप्रादायिकता, जातिवाद, सुशासन, पर्यावरण संरक्षण, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आवास योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कौशल भारत, स्टार्टअप इडिया, इंद्रधनुष (टीकाकरण कार्यक्रम) और आयुष्मान भारत, नदी व मृदा संरक्षण और नमामी गंगे विषय को शामिल किया गया है।

कार्यक्रम का उद्देश्य
छात्र तथा युवाजन मुद्दों को समझते हुए अपे बातों को सही एवं प्रभावी तरीके से रखना सीखे। युवा संसद के माध्यम से युवाआं में तार्किक योग्यताकी वृद्धि होगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं में धैर्य की वृद्धि होगी जिससे वे दूसरे के विचारों का सम्मान सुनते हुए अपने विचार को रख सके। देश में चल रहे विभिन्न राष्ट्रीय गतिविधियों के बारे में अवगत होते हुए उसमें अपना माकूल विचार रख सके। कम समय में सही विचार रखने की कला युवाओं में विकसित हो।
जूरी सदस्य में ये रहेंगे शामिल
जूरी सदस्य में क्षेत्रीय सांसद या विधायक, जिले के एसपी, पत्रकार सचिन अग्रहरि, रंगकर्मी सुदेश यादव, शिक्षाविद दिग्विजय कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह को शामिल किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो