Lockdown में नियम तोड़कर तड़के 4 बजे सब्जी लेकर पहुंचे मंडी, पुलिस ने 9 गाडिय़ों को किया जब्त, निगम ने लगाया जुर्माना

Coronavirus lockdown in Rajnandgaon: लॉकडाउन के दौरान सब्जी मंडी पहुंची सब्जियों के वाहनों पर पुलिस, प्रशासन और नगर निगम की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की और 9 वाहनों को जब्त किया।

By: Dakshi Sahu

Published: 22 Apr 2021, 05:59 PM IST

राजनांदगांव. लॉकडाउन के दौरान सब्जी मंडी पहुंची सब्जियों के वाहनों पर पुलिस, प्रशासन और नगर निगम की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की और 9 वाहनों को जब्त किया। काफी मान-मनव्वल के बाद प्रति वाहन 3000 का चालान बनाकर वाहनों को छोड़ा गया। लॉकडाउन के दूसरे चरण में फल, सब्जी व्यवसाय ठेले में घूम-घूम कर करने की छूट सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक दी गई है।

ठेलों में बेचे जाने वाली सब्जियां फुटकर व्यवसाई सीधा किसान से नहीं लेते हैं और मंडियों से ही सब्जियों की खरीदी की जाती है। ऐसे में मंडियों को बंद रखने के चलते दिक्कत हो रही है। वहीं किसान भी सीधे व्यवसाई को सब्जी नहीं बेच पा रहे हैं, जिसके चलते आज सुबह लगभग 4 बजे गंज मंडी थोक सब्जी बाजार में पहुंची सब्जियों की गाडिय़ों पर पुलिस प्रशासन और नगर निगम की संयुक्त टीम ने कार्रवाई की।

गाडिय़ों को छोडऩे की मांग की
तहसीलदार की मौजूदगी में हुई इस कार्रवाई में 9 गाडिय़ों को जब्त किया गया जिसमें से 8 गाडिय़ां बसंतपुर थाने और एक गाड़ी लालबाग थाने में जब्त की गई। इसके बाद बड़ी संख्या में नाराज सब्जी विक्रेता थाने पहुंचे और सब्जी गाडिय़ों को छोडऩे की मांग की। इस दौरान प्रत्येक वाहन से 3000 की चालानी कार्रवाई की गई।

राजनांदगांव शहर में जिले सहित आसपास क्षेत्रों से सब्जियों की गाड़ी पहुंचती हैं। इसके बाद इन सब्जियों को फुटकर व्यवसायियों को विक्रय किया जाता है। फुटकर व्यवसायी सीधे किसान से सब्जी नहीं खरीदते हैं। यही वजह है कि किसान और फुटकर व्यवसायी के बीच कमीशन एजेंट होते हैं। इन्हीं के माध्यम से किसान की सब्जियां फुटकर व्यवसायी तक पहुंचती है।

लॉकडाउन के दौरान प्रशासन ने अपने आदेश में पहले ही कहा था कि सीधे किसानों से सब्जी लेकर ठेले में व्यवसाय किया जाना है। इसके बावजूद बड़ी मात्रा में मंडी बंद होने के बाद भी परिसर स्थल पर सब्जियों का विक्रय किया जा रहा था, जिसा पर यह कार्रवाई की गई है।

सुबह 4 बजे से ही विक्रय शुरू
सब्जी मंडी अध्यक्ष शेख मोहम्मद का कहना कि प्रशासन द्वारा ठेलों में सब्जी विक्रय को छूट दी गई है लेकिन सब्जियां बाजार में वाहन के माध्यम से ही पहुंचेगी लेकिन पुलिस इस पर कार्रवाई कर रही है। सब्जी विक्रय को लेकर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक की छूट दी गई है, लेकिन सब्जी विक्रेता भी लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए सुबह 4 बजे से पहले ही सब्जियों का विक्रय कर रहे थे।

दी गई समझाईश
बीते 2 दिनों से इसी तरह तड़के सब्जी विक्रय की सूचना प्रशासन को मिल रही थी, जिस पर बुधवार सुबह 4 बजे प्रशासनिक टीम ने कार्रवाई की। इस मामले में नगर निगम के राजस्व अधिकारी रविंद्र ठाकुर का कहना है कि लॉकडाउन का उल्लंघन नहीं करने को लेकर सब्जी विक्रेताओं को चेतावनी दी गई है। दोबारा इस तरह से थोक सब्जी मंडी परिसर में सब्जी विक्रय करते पाए जाने पर वाहनों की जब्ती कार्रवाई भी की जाएगी।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned