विकास यात्रा ने रोक दिया है मेंटेनेंस का कार्य, होगी दिक्कत

Govind Sahu

Publish: Apr, 17 2018 11:49:17 AM (IST)

Rajnandgaon, Chhattisgarh, India
विकास यात्रा ने रोक दिया है मेंटेनेंस का कार्य, होगी दिक्कत

बारिश और अंधड़ से रोजाना आ रही परेशानी

खैरागढ़. इलाके में सप्ताह भर से रोजाना जारी शाम की अंधड़ तेज हवाओं और बारिश ने बिजली विभाग की दिक्कतें बढ़ा दी है। गर्मी के दौरान होने वाली परेशानी से बचने के लिए चलाए जाने वाले मेंटनेस की प्रक्रिया विभाग अंधड़ और बारिश के कारण स्थगित कर चुका है। बिजली विभाग के पास फिलहाल पर्याप्त बिजली की व्यवस्था होने और गर्मी में भी शहर सहित ग्रामीण इलाकों में परेशानी नहीं होने के लायक स्थिति है, जिसके कारण अभी केवल मौसमी परेशानियों से निपटने में ही अमला जुटा है।


सप्ताह भर से इलाके में रोजाना शाम को हो रही अंधड़ हवाओं और बारिश के कारण शहर सहित ग्रामीण इलाकों के फीडर में रोजाना परेशानी आ रही है। बारिश और तूफान के कारण शहर में भी रविवार को शाम को काफी देर तक बिजली गुल रही। पांडादाह बाजार अतरिया फीडर में भी बेमौसम बारिश के कारण परेशानी रोजाना ही आ रही है। ऐसे में विभागीय अमला रोजाना इन्हीं परेशानियों को सुधारने में जुटा है, जिसके कारण गर्मी के पूर्व होने वाले मेंटनेंस को फिलहाल विभाग ने टाल दिया है।


शादी और विकास यात्रा से भी अटके
बिजली विभाग आगामी दिनों में शादी के सबसे ज्यादा मूहूर्त होने के साथ-साथ 1 मई से आयोजित होने वाली विकास यात्रा को लेकर भी मेंटनेंस के पक्ष में नहीं है। बताया गया कि शादी सीजन के दौरान लोगों को सबसे ज्यादा परेशानियां आएगी। ऐसे में किसी इलाके में मेंटनेंस कर पाना संभव नहीं होगा। दूसरी ओर पखवाड़े भर बाद शासन की महती विकास यात्रा का आयोजन होना है। विभागीय गतिविधियों को तैयार करने के लिए पूरा अमला भी इसमें जुटेगा ऐसे में भी मेंटनेस संभव नहीं होगा।


इधर बिजली बिल में देरी से हो रही परेशानी
मार्च क्लोजिंग और सुराज अभियान में फंडे अधिकारियों कर्मचारियों के कारण इलाके में मार्च माह का बिल इस माह उपभोक्ताओं को देरी से मिल रहा है। अमुमन माह के दूसरे सप्ताह तक बिजली बिल जमा करने की अंतिम तिथि होती है, लेकिन अप्रैल में अभी तक लोगों को बिजली का बिल ही नहीं मिल पाया है। अब बिलों का वितरण शुरू हो पाया है, जिसमें भुगतान के लिए 25 अप्रैल तक तिथि निर्धारित की गई है। बिजली बिल में देरी के कारण उपभोक्ताओं में परेशानी और राहत दोनों है।


गर्मी का लोड संभालने व्यवस्था
बिजली विभाग फिलहाल बिगड़ते मौसम के कारण लोड नहीं बढऩे के कारण राहत में है। विभागीय जानकारी अनुसार शहर में बिजली की रोजाना खपत सामान्य दिनों में 11 केवी लाइन में 60 से 70 एम्पीयर रहती है, जो गर्मी के दौरान 100 से 105 तक पहुंचती है। यही हाल ग्रामीण फीडरों का होता है। विभाग का दावा है कि गर्मी में विभाग के पास लगभग 150 एम्पीयर तक की व्यवस्था और लोडिंग संभालने की स्थिति है, जिसके कारण गर्मी में शहर सहित इलाके में परेशानी की संभावना नहीं है, जिसके कारण विभाग अब 5 मई के बाद मेंटनेंस के लिए फैसला लेगा।

सहायक अभियंता छगविमं, खैरागढ़ छगन शर्मा ने बताया कि रोजाना मौसम की गड़बड़ी के कारण कर्मचारी समेत अमला राहत में ही जुट रहा है, जिसके कारण फिलहाल मेंटनेस स्थगित किया गया है। शादी सीजन और विकास यात्रा भी सामने है। लोडिंग की रोजाना जानकारी ली जा रही है। फिलहाल इस वर्ष गर्मी के लिए विभाग के पास पर्याप्त व्यवस्था है, जिससे परेशानी नहीं होगी।

Ad Block is Banned