घुमका पंचायत सचिव के व्यवहार और मनमानी पर भड़के ग्रामीण, लगाया गंभीर आरोप ...

शिकायत और कार्रवाई के लिए ग्रामीणों द्वारा आवेदन देने की तैयारी

By: Nitin Dongre

Published: 22 Jun 2020, 09:06 AM IST

घुमका. घुमका पंचायत सचिव दयालु खुटेरे पर घुमका के ग्रामीणों और आम लोगों ने पंचायत से संबंधित कार्यों में मनमानी करने और किसी भी जन कल्याणकारी योजनाओं व अन्य मदों की जानकारी देने में आनाकानी करने कर आरोप लगाया है। साथ ही लोगों से दुव्र्यवहार और पंचायत द्वारा दिये जाने वाले जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र की आड़ में पैसों की मांग करने का भी गंभीर आरोप लगाया है। इसकी लिखित शिकायत जिला और जनपद पंचायत के सीईओ से किए जाने की तैयारी कर ली है।

घुमका के ही एक ग्रामीण राम अवतार पाल की मृत्यु के बाद उसके परिजनों ने लिखित शिकायत में जानकारी दी गई है कि मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने को लेकर हजार रूपये की राशि उक्त सचिव द्वारा ली गई। ज्ञात हो कि उक्त सचिव दयालु खूटेरे विगत 15 वर्षों से घुमका में ही डटे हुए हैं। 2 वर्ष पूर्व उनके स्थानांतरण का आदेश भी हो चुका था किंतु कुछ स्वार्थी स्थानीय भाजपा नेताओं ने अपने स्वार्थपूर्ति के लिए कथित तौर पर ऊपर से दबाव और सेटिंग कर उक्त सचिव को वापस इसी पंचायत में रुकवा लिया था तब से उक्त सचिव यही पदस्थ है।

ग्रामीणों और लोगों में है नाराजगी

ग्रामीणों का आरोप है कि विगत 15 वर्षों से जमे होने के कारण उप सचिव की कार्यशैली और व्यवहार में भी बदलाव आ गया है। किसी भी प्रमाण पत्र और पंचायत से संबंधित कार्य की आड़ में पैसों की मांग करना और नियम कायदों का हवाला देकर ग्रामीणों को वापस लौटा देना, इस तरह का कृत्य उक्त सचिव द्वारा किया जा रहा है। आरोप यह भी है कि उक्त सचिव ने कई लोगों से राशन कार्ड बनवाने के लिए भी पैसों की उगाही की है। इससे ग्रामीणों और आम लोगों में अच्छा खासा रोष व्याप्त है। अब ग्रामीणों ने उक्त सचिव की शिकायत संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों से करने कार्रवाई और स्थानांतरण करवाने का मन बना लिया है।

जांच के बाद उचित कार्रवई करूंगा

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत राजनांदगांव गोपाल सिंह कंवर ने कहा कि मुझे इस संबंध में कोई शिकयत अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। अगर इस तरह की कोई शिकायत होती है तो मैं पहले पूरे मामले की जांच करवा कर निश्चित तौर पर आगे की उचित की कार्रवाई करूंगा।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned