scriptग्रामीणों की मेहनत लाई रंग अब धर्मनगरी के अंचल में होगा 9.15 एमवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर स्थापित … | Villagers' hard work brought color to the area of Dharmanagri, 9.15 MV | Patrika News

ग्रामीणों की मेहनत लाई रंग अब धर्मनगरी के अंचल में होगा 9.15 एमवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर स्थापित …

locationराजनंदगांवPublished: Aug 07, 2020 09:01:13 am

Submitted by:

Nitin Dongre

बढ़ती समस्या व समाधान के अभाव में आक्रोशित ग्रामीणों ने चारभांठा के समीप सड़क चिरचारी के सभी स्टेशन में धरना प्रदर्शन कर अधिकारियों को जवाब देने मजबूर कर दिया।

Villagers' hard work brought color to the area of Dharmanagri, 9.15 MVA additional transformer installed ...

ग्रामीणों की मेहनत लाई रंग अब धर्मनगरी के अंचल में होगा 9.15 एमवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर स्थापित …

डोंगरगढ़. डोंगरगढ़ विकासखंड के आदिवासी अंचल के ग्राम बिजली से विद्युत की कमी के चलते खासे प्रभावित हैं। विगत 15 दिन पूर्व ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन कर विद्युत मंडल के स्थानीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर विद्युत की कटौती व कम वोल्टेज की समस्या दूर करने की मांग की थी, किंतु लगातार बढ़ती समस्या व समाधान के अभाव में आक्रोशित ग्रामीणों ने चारभांठा के समीप सड़क चिरचारी के सभी स्टेशन में धरना प्रदर्शन कर अधिकारियों को जवाब देने मजबूर कर दिया।
विद्युत मंडल डोंगरगढ़ डिवीजन के कार्यपालन यंत्री एलके राठौर ने लिखित आश्वासन देकर ग्रामीणों को शांत कराया। सड़क चिरचारी सब स्टेशन से 45 गावों में बिजली की सप्लाई की जाती है, लेकिन आए दिन बिजली कटौती से पूरे क्षेत्रवासी परेशान हैं। इसी समास्याओं को लेकर भाजपा नेता गिरवर साहू के नेतृत्व में सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया गया। गिरवर साहू ने कहा कि पिछले दो साल से लो वोल्टेज ओर बिजली कटौती की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा जा रहा था। एक तरफ सरकार किसानों की हितैषी सरकार कहती है दूसरी तरफ लो वोल्टेज बिजली कटौती कर किसानों की धान उत्पादन में कमी हो ऐसा सुनोयोजित साजिश रच रही है। घरों के उपकरण खराब हो रहे हैं।
समस्या से कराया अवगत

बारिश नहीं होने की वजह से किसान अपना ट्यूबेल कम वोल्टेज के कारण चालू नहीं कर पा रहे है, जिससे किसान अपनी कृषि कार्य करने से वंचिन्त है। खेतों में लगे सिंचाई के लिए पंप वोल्टेज की समस्या के चलते जल जाते हैं। बागनदी के सरपंच इंदरपाल भाटिया ने कहा कि कम वोल्टेज के कारण टीवी फ्रीज पंखा नहीं चल पा रहा है। सरकार एक तरफ बिजली बिल फ्री की नौटंकी कर रही है, तो दूरी तरफ बिजली कटौती की साजिश कर रही है। सभी कार्यकर्ताओं ने डोगरगढ़ कार्यपालन यंत्री एलके राठौर को अपनी समस्या से अवगत कराया।
लिखित में आश्वासन मिलते ही आंदोलनकारियों ने छोड़ा रास्ता

राठौर ने अपने उच्च अधिकारी से चर्चा कर 15 दिवस के भीतर पावर ट्रांसफार्मर लगाने का आश्वासन लिखित में दिया तब जाकर आंदोलनकारियों ने रास्ता छोड़ा। इस सांकेतिक धरना प्रदर्शन में भाजपा नेता गिरवर साहू के साथ इंदरपाल भाटिया, हनुमानदास साहू, जगदीश साहू ,कार्तिक कवर, तजिंदरसिंग भाटिया, चंद्रप्रकाश देशमुख, नेतराम कंवर, सुरेश माली, सुरेन्द्र सेउतकर, दौवा कंवर, उदन मंडावी, सरपंच ढालचंद मेश्राम, ऋषिराम सिन्हा, पलनी स्वामी, गिरजा साहू ,सोमन देवांगन, बल्लू साहू, चांदमल अग्रवाल सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।
15 दिनों के अंदर हो जाएगी लो-वोल्टेज की समस्या दूर

भाजपा नेता गिरवर साहू ने बताया कि आज सांकेतिक धरना प्रदर्शन एवं बिजली समस्या में सुधार की मांग को लेकर चक्काजाम किया गया था, जिस पर मौके में पहुंचे डोंगरगढ़ के विद्युत विभाग के ईई एलके राठौर ने उच्च अधिकारियों से चर्चा कर मामले का हल निकालते हुए कहा कि आने वाले 15 दिनों के भीतर क्षेत्र में एक 9.15 एमवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर स्थापित करने की बात कही तथा 15 दिन में प्रत्येक दिन कार्य की प्रगति से समय-समय पर अवगत कराने की बात भी कही संतुष्टि पूर्ण लिखित जवाब मिलने के बाद आंदोलनकारियों ने रास्ता छोड़ा है। 15 दिनों के अंदर नया ट्रांसफार्मर लगाकर विद्युत की आपूर्ति सामान्य नहीं की गई लो-वोल्टेज की समस्या दूर नहीं हुई, तो ग्रामीण पुन: जी रोड में चक्काजाम करेंगे, जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी विद्युत मंडल के अधिकारियों की होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो