ग्रामीणों को अब नहीं पीना पड़ेगा जहरीला पानी

समस्या से मिली मुक्ति

By: Nakul Sinha

Published: 25 Jun 2018, 11:46 AM IST

राजनांदगांव / अंबागढ़ चौकी. विकासखंड से लगे ब्राह्मण लझिया के 400 ग्रामीणों को आखिरकार लाल पानी से मुक्ति मिली। यहां के ग्रामीण लगभग पंद्रह सालों से बोरिंग का लाल पानी पीने को मजबूर थे और खराब व लाल पानी की वजह से जाने कितने ग्रामीणों को स्वास्थ संबंधित परेशानियों का सामना भी करना पड़ा है। कितनी ही बार इस समस्या से निजाद पाने के लिए चुने गए जनप्रतिनिधि चाहे वो सत्ता पक्ष के हो या विपक्ष के पास से लेकर शासन तक कितनी ही बार गुहार लगाई गई लेकिन कोई ना कोई कारण बता कर प्रशासन के द्वारा ग्रामीणों को निराश लौटा दिया जाता था। पर अब लझिया के ग्रामीणों को हमेशा के लिए खराब और लाल पानी से मुक्ति मिल गई है।

जिलाधीश को बताई समस्या
ग्रामीणों का कहना है कि जोगी कांग्रेस की गायत्री सिंग ने गांव की महिला कमांडो और ग्रामीणों के साथ जिला कलक्टर भीम सिंह से मिलकर अशुद्ध व लाल पानी पेजयल की समस्या से रूबरू कराया और ग्रामीणों को परेशानियों से जल्द मुक्ति दिलाने का आग्रह किया गया। उसी सफल प्रयास से आज ग्रामीणों के घर-घर शुद्ध पेजयल की व्यवस्था बन पाई है।

नल जल योजना का मिला लाभ
गांव में अशुद्ध और लाल पानी की समस्या को देखते हुए ग्रामीणों के शुद्ध पेजयल की व्यवस्था के लिए जिला कलक्टर की अनुशंसा पर शासन के द्वारा 16 लाख की राशि स्वीकृत की गई और पीएचई विभाग के द्वारा गांव में नल पाइप लाइन का विस्तार किया गया। गांव में एक माह से ज्यादा बीत चुका है और लगभग 102 घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेजयल मिल रहा है।

धूमधाम से किया स्वागत
छजका प्रदेश महिला महामंत्री गायत्री सिंग का सभी ग्रामीणों ने गांव में स्वागत कार्यक्रम आयोजन रखकर उनका गाव में गाजे बाजे के साथ स्वागत सत्कार किया गया। इस अवसर पर महिला कमांडो अध्यक्ष बिमला साहू, सरपंच जानकी मंडावी, सचिव दुर्गा नंदेश्वर, रंभा बाईं, संतोषी बाई, नीला बाई, कुंवर बाई, हेमलता, यशोदा, गोदावरी, नेमिन बाई सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned