scriptबारिश के दौरान सड़क में रात गुजारेंगे ग्रामीण, पीएम आवास दूसरी किस्त राशि पाने भटक रहे हितग्राही | Villagers will spend night in the road during rain, beneficiaries wan | Patrika News

बारिश के दौरान सड़क में रात गुजारेंगे ग्रामीण, पीएम आवास दूसरी किस्त राशि पाने भटक रहे हितग्राही

locationराजनंदगांवPublished: May 30, 2020 05:16:59 am

Submitted by:

Nakul Sinha

प्रधानमंत्री आवास की राशि अब तक अप्राप्त

 Villagers will spend night in the road during rain, beneficiaries wandering to get second installment of PM housing

प्रधानमंत्री आवास की राशि अब तक अप्राप्त

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. ग्राम पंचायत कन्हारगांव के सात ग्रामीण अपनी आगामी बारिश सड़क पर ही गुजारने मजबूर होंगे। अभी भी ये ग्रामीण किसी की दुकान के सामने बने सेड या किसी की परछी में रात गुजार रहे हैं। मामला कुछ इस प्रकार है कि वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री आवास में स्वीकृति मिलते ही ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई थी जो लोग सपने में भी नहीं सोच सकते थे कि कभी उनका पक्का मकान होगा और उन्हें पक्का मकान की स्वीकृति मिलने पर वे फूले नहीं समा रहे थे। ग्राम के धर्मेंद्र, हुम्मन, जिधन, बलदेव, कुंभलाल, रामचरण, जगेश्वर ने बताया कि सन 2018 में उन्हें पहली किस्त मिलते ही उन्होंने अपना कच्चा मकान तोड़कर पक्का मकान बनाना प्रारंभ कर दिया था। पहली किस्त के रूप में उन्हें 25 हजार रुपए की राशि प्रदान की गई किंतु दूसरी किस्त के लिए 2020 के मध्य तक वे रकम की आस लगाए बैठे हैं। बार-बार चक्कर लगाने के बाद भी उन्हें यह राशि अब तक प्राप्त नहीं हुई है। जितनी राशि प्राप्त हुई थी उससे अधिक का कार्य उन्होंने करा लिया है तथा सामग्री वाले लगातार साल भर से उनके चक्कर लगा रहे हैं। ऐसी स्थिति में वे कर्जदार तो बन ही चुके अब उनके आवास की समस्या भी सामने खड़ी हो गई है क्योंकि आवास नहीं बनने पर उन्हें बारिश में सड़क पर ही अपना गुजारा करना होगा। वर्तमान में ये लोग कहीं अपने रिश्तेदार के घर तो कोई किसी दुकानदार के सैड में तो कोई किसी पड़ोसी के परछी में जीवन यापन कर रहा है।
हितग्राही दूसरी किस्त पाने के लिए लगा रहे गुहार
ये हितग्राही पंचायत तथा जनपद पंचायत में भी दूसरी किस्त के लिए गुहार लगा चुके हैं किंतु उन्हें अभी पैसा नहीं आया है कहकर वापस कर दिया जाता है। धर्मेंद्र, कुंभलाल व जगेश्वर के मकान का छज्जे तक निर्माण हो चुका है तथा हुम्मन, जिधन, बलदेव व रामचरण के मकान का कार्य ढलाई स्तर तक पहुंच चुका है। अब सामने वर्षा ऋतु का समय आ रहा है जिसे लेकर ग्रामीण खासे चिंतित हैं। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से शीघ्र ही मकान की संपूर्ण राशि देने की मांग की है।
भाजपा ने सौंपा ज्ञापन
भाजपा ग्रामीण मंडल के अध्यक्ष जैन कुमार मेश्राम के नेतृत्व में भाजपाइयों ने अनुविभागीय अधिकारी व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को राशि प्रदान करने के लिए ज्ञापन भी सौंपा है। मेश्राम ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को 2018-19 की अंतिम किस्त व 2019-20 की दूसरी किस्त खाते में शीघ्र ही डाली जाए क्योंकि आने वाले जून महीने में बारिश चालू हो जाएगी जिससे हितग्राहियों के निवास करने में उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा इसलिए हितग्राहियों के खाते में जल्द ही राशि डाल दी जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो