बारिश का इंतजार हुआ खत्म, संगीत नगरी में हुई झमाझम बारिश, बुआई के लिए वरदान ...

किसानों को है तेज बारिश का इंतजार

By: Nitin Dongre

Updated: 01 Jul 2020, 07:12 AM IST

खैरागढ़. शहर सहित इलाके में सोमवार को घंटे भर हुई जोरदार बारिश से लोगो को गर्मी से राहत मिली। वहीं मौसम खुशनुमा हो गया है। इलाके में सोमवार को घंटे भर झमाझम बारिश हुई। दूसरे दिन भी बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। शहर सहित आसपास के इलाके में गरजना के साथ तेज बारिश की खबर है। सप्ताह भर बाद बढ़ती गर्मी के बीच सोमवार को अचानक बदले मौसम के बाद शहर सहित इलाके में हुई बारिश से राहत मिली है। इलाके में मानसून के आगमन और शुरूआती बारिश के बाद किसान अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे थे। सोमवार को दोपहर घंटे भर हुई बारिश के बाद अब खेतों में हलचल बढ़ गई है। वहीं उमस भरी गर्मी से भी राहत मिली है।

किसानों को है तेज बारिश का इंतजार

इलाके में अब तक धान की बोआई का कार्य पूरा नहीं हो सका है। हालांकि किसानों ने पूर्व से ही तैयारी शुरू कर दी थी। इसके बाद किसानों को अच्छी बारिश का इंतजार है। धान सहित सोयाबीन की बुआई के साथ बारिश की जरूरत और मौसम खुलने से किसानों के माथे पर सिकन आनी शुरू हो गई थी। पिछले पांच छह दिनों से मौसम खुल गया था जिससे खेतों में डाले गए बीज की बुआई के बाद बारिश का इंतजार हो रहा था। शुरुआती बारिश के बाद किसानों ने खेतों में धान की बुआई कर दी थी और बारिश का इंतजार कर रहे हंै। जिन किसानों ने धान का थरहा तैयार कर रखा था, वे अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हंै।

उमस के बाद बारिश से मिली राहत

बारिश बंद होने के बाद तेज धूप और उमस के बाद गर्मी से लोगों का बुरा हाल था। तापमान और उमस बढ़ जाने के कारण एक बार फिर लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा था। सोमवार को दोपहर बाद आसमान में बादल आ गए थे। शहर में घंटे भर अच्छी बारिश हुई, जिससे मौसम में ठंडकता आ गई। मंगलवार को भी सुबह से छाई बदली से बारिश का अनुमान था लेकिन दोपहर बाद बादल छंटने शुरू हो गए और बारिश की आस फिर से अटक कर रह गई।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned