scriptनए भवनों व सभी घरों में वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य, पालिका करेगी प्रोत्साहित | Water Harvesting Essentials In New Buildings And All Homes To Promote | Patrika News

नए भवनों व सभी घरों में वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य, पालिका करेगी प्रोत्साहित

locationराजनंदगांवPublished: Jul 14, 2019 08:37:38 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

बारिश का पानी सहेजने शुरू हुआ अभियान

patrika

जागरूकता लाने… वाटर हार्वेस्टिंग के लिए चलाया जाएगा अभियान।

राजनांदगांव / खैरागढ़. शहर में बारिश का पानी बचाने नगरपालिका ने मुहिम शुरू कर दी है। नगरपालिका में नए भवन निर्माण की अनुज्ञा लेने वाले भवन स्वामियों को नोटिस जारी कर निर्माणाधीन भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग लगाए जाने के निर्देश दिए गए है। पुराने सहित सभी भवन मालिकों को भी बारिश का पानी रोकने वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण किए जाने विशेष अभियान चलाए जाने की तैयारी पालिका की है। शहर में स्थित शासकीय कार्यालयों में भी वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण शुरू हो गया है।
नए भवनों में अनिवार्य वाटर हार्वेस्टिंग
शहर में नए भवनों के निर्माण के दौरान वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण अनिवार्य कर दिया गया है। शासन के आदेश के बाद अब भवन निर्माण करने और कराने वालों को इसकी जानकारी भी पालिका में देनी होगी। भवन अनुज्ञा लेने वाले मालिकों से इसके लिए अलग से शपथपत्र लिया जा रहा है। इसमें भवन स्वामी स्वयं वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण कराने शपथ दे रहे है तो दूसरी ओर पालिका द्वारा भी वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण कराए जाने पर इसकी अलग से राशि अनुज्ञा के साथ जमा करा रहा है। नए भवनों के निर्माण में वाटर हार्वेस्टिंग के द्वारा बारिश का पानी संरक्षित किया जाएगा।
शासकीय कार्यालयों में शुरू हुआ सिस्टम का निर्माण
शासन के आदेश के बाद शहर के बड़े कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की शुरूआत हो गई है। एसडीएम कार्यालय के सामने ही पहला वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा कृषि उपज मंडी परिसर में भी सिस्टम का निर्माण कार्य शुरू कराया गया है। इंदिरा कला संगीत विवि पुलिस थाना परिसर, न्यायालय परिसर में भी सिस्टम के निर्माण कार्य शुरू होने की तैयारी में है। पालिका में भी कार्यालय के सामने इसके लिए अलग से निर्माण कार्य कराया गया है। उल्लेखनीय है कि सिस्टम निर्माण ऐसी जगहों पर किया जाना है जहां बारिश के दौरान पानी सबसे ज्यादा इकट्ठा होता है, उसी जगह को इसके लिए चयनित किया गया है। बोर वाली जगहों पर इस सिस्टम को बोर के आसपास बनाया जा रहा है।
शहर में चलेगा जागरूकता अभियान
पालिका द्वारा सभी घरों और भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के अलावा इसके फायदे भी गिनाए जाएंगे। खासकर उन घर स्वामियों को इसकी महत्ता बताई जाएगी जिनके घरों और भवनों में बोर लगाया गया है ताकि बारिश के पानी को संजोने और उससें बोर को मिलने वाले फायदे गिनाए जाएंगे। पालिका द्वारा फिलहाल चिन्हित पांच दर्जन घरों और भवनों को नोटिस जारी कर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने के निर्देश दिए गए है। इसका कड़ाई से पालन करने अभियान और नोटिस के बाद पालिका जुर्माना भी वसूलेगी और अतिरिक्त राशि लेकर पालिका ही इसका निर्माण भी कराएगी।
नागरिकों को किया जाएगा प्रोत्साहित
सीएमओ नगरपालिका परिषद खैरागढ़, पूजा पिल्लई ने कहा कि बारिश का पानी सहेजने भवन अनुज्ञा लेने वालों को नोटिस भेजा गया है। अन्य घरों और दुकानदारों को भी सिस्टम के फायदे गिनाकर इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो