उम्मीदों के जुगनू जब झिलमिलाते हैं तब ख्वाब हकीकत में बदलते हैं ...

समूह की महिलाओं ने किया वाटर फिल्टर प्लांट शुरू

By: Nitin Dongre

Published: 24 Jul 2020, 08:49 AM IST

राजनांदगांव. उम्मीदों के जुगनू जब झिलमिलाते हैं तब ख्वाब हकीकत में बदलते हैं। जिले के सुदूर वनांचल मानपुर में स्वसहायता समूह की महिलाओं ने स्वावलंबन की नई मिसाल पेश की है। ग्राम मानपुर के वैभव लक्ष्मी स्वसहायता समूह की महिलाओं ने वाटर फिल्टर प्लांट की शुरूवात की है। महिलाओं को वाटर फिल्टर गतिविधि से जोडऩे की दिशा में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा कारगर प्रयास किए गए। वाटर फिल्टर प्लांट से निर्मित शुद्ध आरओ जल की मानपुर क्षेत्र के विभिन्न कार्यालयों, दुकान, स्कूल, कालेज तथा शादी विवाह एवं अन्य अवसरों में आपूर्ति की जाएगी।

वाटर फिल्टर प्लांट स्थापना में रायपुर की संस्था गंगा फाउंडेशन का महत्वपूर्ण योगदार रहा है। संस्था द्वारा 4.50 लाख रूपए लागत की मशीन को मात्र 1.50 लाख रूपए के डिपोजिट में आपूर्ति कर स्थापित किया है। प्राप्त लाभांश में 60 प्रतिशत समूह का तथा 40 प्रतिशत संस्था का होगा। 3.4 वर्षों बाद करार के अनुसार संस्था द्वारा डिपोजिट की राशि समूह को वापस लौटा दी जाएगी संस्था द्वारा मशीन के साथ 300 प्लास्टिक के 20 लीटर के जार भी दिए गए हैं।

लगभग 60 हजार की बिक्री की जाएगी

मशीन की क्षमता प्रतिदिन 500 जार पानी शुद्धिकरण की है। शुरुवाती दौर में प्रतिदिन अनुमानित 100 जार पानी की सप्लाई होगी, आगे मांग बढऩे पर 200-300 जार पानी की सप्लाई संभावित है प्रति जार 10-20 रूपए में आपूर्ति की जानी है तथा वहां से आपूर्ति 30-40 रूपए हों सकती है इस तरह से औसत 20 रूपए प्रति जार की बिक्री होगी 20 रूपए प्रति जार के हिसाब से 100 जार प्रति दिन 2 हजार रूपए की राशी विक्रय से प्राप्त होगी। माह में लगभग 60 हजार रूपए की बिक्री की जाएगी।

समूह की महिलाएं स्वयं करेंगी कार्य

फिल्टर प्लांट में समूह की महिलाएं स्वयं कार्य करेंगी इस तरह से मजदूरी खर्चा भी बचेगा 2-3 महिलाएं अलग-अलग दिन शिफ्ट में कार्य करेंगी, इस तरह से प्रति माह 43 हजार रूपए की बचत होगी। समूह का संस्था से अनुबंध अनुसार प्रति जार 4 रूपए के मान से लाभांश देना होगा। इस तरह प्रति दिन 100 लीटर की बिक्री पर 400 रूपए एवं माह में 12 हजार रूपए देय होगा।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned