शहरी सत्ता का सिरमौर होगा कौन, आज होगा फैसला ...

महापौर-अध्यक्ष के निर्वाचन के बाद शपथ

By: Atul Shrivastava

Updated: 03 Jan 2020, 10:23 AM IST

राजनांदगांव. शुक्रवार शाम तक राजनांदगांव शहर को नया महापौर और नया निगम अध्यक्ष मिल जाएगा। कल 3 जनवरी शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे से नगर निगम के नव निर्वाचित पार्षदों का पहला सम्मिलन आयोजित होगा और कल शाम तक नई शहरी सत्ता का फैसला हो जाएगा। फिलहाल संख्या बल के आधार पर कांग्रेस की स्थिति मजबूत नजर आ रही है लेकिन भाजपा भी उम्मीद लगाए बैठी है।

जानकारी के अनुसार महापौर के लिए कांग्रेस से मुख्य तौर पर हेमा देशमुख, सुनीता फडऩवीस और नजमा बेगम के नाम सामने आ रहे हैं। भाजपा से शोभा सोनी महापौर का चुनाव लड़ेंगी। अध्यक्ष पद के लिए पांच बार के पार्षद कुलबीर सिंह छाबड़ा और निर्दलीय जीते पप्पू धकेता में से कोई एक कांग्रेस के उम्मीदवार हो सकते हैं।

कांग्रेस से ये दावेदार

महापौर पद के लिए कांग्रेस से मुख्य तौर पर हेमा देशमुख, सुनिता फडऩवीस और नजमा बेगम के नाम सामने आ रहे हैं। अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस से पांच बार के पार्षद कुलबीर सिंह छाबड़ा और निर्दलीय चुनाव जीते कांग्रेस समर्थित पप्पू धकेता के नाम प्रमुखता से सामने आए हैं। शुक्रवार को इन्हीं नामों में से किसी के बीच फैसला होगा।

भाजपा से ये लड़ेंगे चुनाव

महापौर पद के लिए भाजपा से शोभा सोनी उम्मीदवार होंगी। अध्यक्ष पद के लिए भाजपा से शिव वर्मा चुनाव लड़ेंगे। शोभा सोनी पूर्व में राजनांदगांव नगर निगम की महापौर और शिव वर्मा अध्यक्ष रह चुके हैं। संख्या बल में कांग्रेस से पीछे रहने वाली भाजपा कांग्रेस के भीतर असंतोष का फायदा उठाने की उम्मीद में है।

यह है स्थिति

नगर निगम राजनांदगांव में 51 वार्डों में से 22 में कांग्रेस की जीत हुई है जबकि 21 में भाजपा जीती है। 8 वार्डों में निर्दलीय और अन्य का कब्जा है। निर्वाचन के बाद से ही कांग्रेस ने 7 अन्य को अपने पक्ष में कर लिया है लेकिन भाजपा को कांग्रेस के भीतर टूट-फूट की उम्मीद है और वह अब भी नगर निगम की सत्ता के लिए उम्मीद लगाए बैठी है।

सीधे निगम पहुंचेंगे पार्षद

कांग्रेस और भाजपा ने अपने पार्षदों को एकजुट रखने के लिए अपनी निगरानी में रखा हुआ है। दोनों पार्टी के सूत्रों के अनुसार पार्टी के पार्षद शुक्रवार को शपथ ग्रहण के वक्त नगर निगम पहुंचेंगे।

नाम तय कर आलाकमान को भेजे हैं

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि महापौर और अध्यक्ष पद का फैसला कर लिया गया है। शुक्रवार को नाम की घोषणा हो जाएगी। महापौर के लिए पार्टी ने तीन नाम तय कर आलाकमान को भेजे हैं।

Atul Shrivastava Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned