scriptबढ़ती छूट के साथ ही बढ़ेगा संक्रमण का भी खतरा, लोगों को अब और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत … | With increasing relaxation, the risk of infection will also increase | Patrika News

बढ़ती छूट के साथ ही बढ़ेगा संक्रमण का भी खतरा, लोगों को अब और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत …

locationराजनंदगांवPublished: Jun 01, 2020 08:15:40 am

Submitted by:

Nitin Dongre

आज से लॉकडाउन का पांचवां चरण

With increasing relaxation, the risk of infection will also increase, people need to be more vigilant ...

बढ़ती छूट के साथ ही बढ़ेगा संक्रमण का भी खतरा, लोगों को अब और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत …

राजनांदगांव. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने दो महीने से ज्यादा समय से चल रहे लॉकडाउन में छूट का दायरा बढ़ता जा रहा है और इसी के साथ ही संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में छूट के बाद भी अब और सचेत और सावधान रहने की जरूरत है। लॉकडाउन-4 के आज समाप्त होने के बाद कल सोमवार से लॉकडाउन-5 की शुरुआत हो रही है। राजनांदगांव में भी लॉकडाउन के इस नए संस्करण में चरणबद्ध तरीके से ऐसे कई प्रतिष्ठानों को इजाजत मिल जाएगी, जो अब तक बंद थे। हालांकि छूट को लेकर राज्य सरकार के गाइडलाइन के बाद निर्णय लिया जाएगा।
संक्रमण से बचाव के लिए केन्द्र सरकार ने 22 मार्च को जनता कफर््यू लगाया था और इसके बाद 24 मार्च से लॉकडाउन लग गया। चार चरणों में लगे लॉकडाउन के बाद अब ज्यादातर छूट के साथ फिर नया लॉकडाउन आ रहा है। छूट के चलते हालांकि इसे अनलाक कहा जा रहा है लेकिन अब बचाव के साधनों का कडा़ई से पालन जरूरी हो गया है।
समय को लेकर फैसला आजकल में

केन्द्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार अब रात 9 से सुबह 7 बजे तक टोटल लॉकडाउन रहेगा यानि सुबह 7 से रात 9 बजे तक गतिविधियों की छूट रहेगी लेकिन राजनांदगांव जिले में कल भी पहले की तरह शाम 6 बजे तक ही छूट रहेगी। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार की गाइडलाइन मिलने के बाद समय बढाऩे का निर्णय लिया जाएगा। संभवत: एक दो दिन में नए समय की घोषणा हो सकती है।
धर्मस्थलों को भक्तों का इंतजार

दो महीने से ज्यादा समय तक भक्तों के लिए बंद धर्मस्थलों के पट अब सप्ताहभर बाद सोमवार (8 जून) से खुल सकते हैं। मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारा में इसे लेकर तैयारियां भी शुरु हो रही हैं। सुरक्षा उपायों के साथ भक्तों को उनके धर्मस्थलों में जाने की इजाजत होगी।
जिम खोले जाने की हो रही मांग

केन्द्र सरकार की गाइडलाइन में जिम को लॉकडाउन-5 में तीसरे फेस में खोले जाने का उल्लेख है। यानि इसमें अभी काफी वक्त है। जिम संचालक इस समय आर्थिक संकट में हैं और उनके सामने आजीविका के साथ ही भवन किराए और उपकरणों के मेंटेनेंस का भी खर्च खडा़ है। जिम संचालकों का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम महत्वपूर्ण है, ऐसे में जिम खोलने की इजाजत देकर न सिर्फ लोगों को सेहत के लिए प्रेरित किया जा सकता है, बल्कि जिम संचालकों को भी आर्थिक संकट से उबारा जा सकता है।
बचाव के लिए करें यह उपाय

0 कहीं भी भीड़ न लगाएं। सोशल डिस्टेंटिंग का पालन करें।
0 मास्क का उपयोग करें। उपयोग के बाद मास्क को कहीं भी न फेंकें। उसे गडा़ दें या जला दें।
0 सेनिटाइजर का उपयोग करें। नियमित रुप से साबुन से हाथ धोएं।
0 हाथ मिलाने से बचें।
0 भीड़भाड़ वाले इलाके से आने के बाद जूते-चप्पल घर के बाहर ही रखें और कपडो़ं को धोने में डाल दें। स्नान करने की आदत डालें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो