scriptपेयजल की समस्याओं से जूझ रही महिलाएं भूली लॉकडाउन के नियमों का पालन करना | Women struggling with drinking water problems follow forgotten lockdow | Patrika News

पेयजल की समस्याओं से जूझ रही महिलाएं भूली लॉकडाउन के नियमों का पालन करना

locationराजनंदगांवPublished: Apr 07, 2020 09:51:58 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

पानी के लिए मचा हाहाकार, वार्डवासी झुंड में एक स्थान पर हो रही एकत्रित

Women struggling with drinking water problems follow forgotten lockdown rules

पानी के लिए मचा हाहाकार, वार्डवासी झुंड में एक स्थान पर हो रही एकत्रित

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. ग्राम करवारी एवं हरनसिंघि एवं इंदिरानगर वार्ड 4 एवं बीड़ी क्वाटर वार्ड 5 में पानी के दिक्कतों ने कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए शासन् द्वारा जारी दिशा निर्देश सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बढ़ती गर्मियों एवं तेज धूप के चलते पानी की मांग बढऩे से नलों के माध्यम से सप्लाई होने वाले पानी पर्याप्त नही होने से हैंडपंपों एवं सार्वजिनक नलों में भारी भीड़ जमा होने लगे है। ग्राम करवारी बड़े मोहल्ला उंचाई पर होने से उक्त मोहल्ला में नल जल से ग्रामीणो को पर्याप्त जल सालों से नही मिलते आ रहे है जिससे की उक्त मोहल्ले के हैंडपंपों में सुबह से ही भीड़ देखी जा रही है। ऐसे में लोग पानी के लिए मारा-मारी करते रहते है और सोशल टिस्टेंस का कोई ध्यान नही रखा जा रहा है।
आए दिन मोटर जलने की शिकायत आई सामने
ग्राम हरनसिंघि में आए दिन मोटर जलने की शिकायत से नलजल योजना से ग्रामीण भ्रमित होते दिखाई दे रहे है। ऐसे में अधिकतर ग्रामीण हैंडपंपों पर ही निर्भर रहकर पानी के लिए लंबी-लंबी कतारे बनाकर मशक्कत करते नजर आ रहे है। उन्हें देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि गांवों में कोई लॉकडाउन का पालन नही किया जा रहा है। वहीं इंदिरानगर वार्ड 4 एवं बीड़ी क्वाटर वार्ड 5 में पानी की समस्या ने तो लोगों की कमरतोड़ दी है। जहां इन वार्डो में पिछले कुछ सालों से नाम मात्र के नल कनेक्शन थे जिसे देखते हुए नगरपालिका द्वारा आवेदकों को आवश्यकता अनुसार नल कनेक्शन देकर नल शुल्क की वसूली की जा रही है किन्तु नलों में पर्याप्त पानी नही मिल रहे है और न ही नलों में पानी आने का कोई टाईम निर्धारित है। जिससे वार्डवासियों द्वारा नलों में पानी के लिए आधी रात को उठकर नलों के सामने कतारबद्ध बर्तन रखकर अपनी बारी का इंतजार करने पड़ रहे है।
इन वार्डो में पानी के लिए होतीहै मारामारी
इन वार्डों में पानी के लिए आए दिन मारामारी एवं लड़ाई झगड़े होना आम बात होते जा रहे है। वहीं नगरपालिका की सुविधाओ की पोल इसी बात से खुल रही है कि वार्ड 5 बीड़ी क्वाटर में लगभग 200 से 250 लोग निवास करते है, जहां पानी के नाम पर महज 2 सरकारी नल कनेक्शन एवं 1 बोरिंग है, जो कि वार्डवासियों के नींद खराब कर रहे हैं। आधी रात से ही नलों में नंबर लगाने के बाद 8 से 9 बजे तक पानी के लिए मशक्कत करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो