scriptनाथद्वारा ब्लॉक में 10 नए कोरोना रोगी, 8 शहर में ही | 10 new corona patients in Nathdwara block, 8 in the city | Patrika News

नाथद्वारा ब्लॉक में 10 नए कोरोना रोगी, 8 शहर में ही

locationराजसमंदPublished: Mar 07, 2021 12:40:31 pm

Submitted by:

jitendra paliwal

पांच दिन में आए 33 संक्रमितों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं, नाथद्वारा शहरी क्षेत्र में फिर पैर पसार रहा वायरस, हालात का जायजा लेने पहुंचे डिप्टी सीएमएचओ

नाथद्वारा ब्लॉक में 10 नए कोरोना रोगी, 8 शहर में ही

नाथद्वारा ब्लॉक में 10 नए कोरोना रोगी, 8 शहर में ही

राजसमंद. नाथद्वारा नगर में कोरोना फिर से पैर पसार रहा है। शनिवार को जिले में एक ही दिन में 12 नए रोगी सामने आए, जिनमें से 10 नाथद्वारा ब्लॉक से थे। इनमें भी आठ रोगी शहरी क्षेत्र के हैं। नाथद्वारा शहर में बड़ी संख्या में कोरोना मरीज आ रहे हैं।
12 नए मरीजों में एक रोगी शिशोदा व एक कोठारिया से है तथा दो रोगी केलवाड़ा के हैं। पिछले 5 दिनों में नाथद्वारा शहर में कोरोना संक्रमितों की तादाद तेजी से बढ़ी है। इसके मद्देनजर डिप्टी सीएमएचओ डॉ. धर्मेन्द्र कुमार गुप्ता उपजिला चिकित्सालय, नाथद्वारा पहुंचे। कोरोना रोकथाम को लेकर उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. कैलाश भारद्वाज एवं कोविड प्रभारी डॉ. अमनवीर से विस्तार से चर्चा की।
डॉ. अमनवीर ने प्रत्येक कोरोना पॉजिटिव की वस्तुस्थिति की विस्तार से जानकारी दी। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुप्ता ने बताया कि 5 दिनों में नाथद्वारा में 33 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। उनकी कोई विशेष ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि वे अन्य राज्यों से आए संक्रमित व्यक्तियों के कहीं ना कहीं संपर्क में आए हैं। उन्होंने बताया कि सभी कोरोना संक्रमित पूरी तरह स्वस्थ हैं तथा होम आइसोलेशन में हैं। सभी को आवश्यक दवाइयां दी गई हैं। कोविड प्रोटोकॉल की पालना के लिए पाबंद किया गया है।
डॉ. गुप्ता ने नाथद्वारा में कोविड आइसोलेशन वार्ड का भी जायजा लिया तथा भर्ती एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति की कुशलक्षेम पूछी। उसकी अब रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। उन्होंने अस्पताल में भर्ती अन्य कोरोना संदिग्ध मरीजों से भी उनके स्वास्थ्य एवं उपचार को लेकर बातचीत की।
आज जिले में नहीं लगेगा एंटी कोरोना टीका
राजसमंद. जिले में राज्य सरकार के निर्देशानुसार रविवार को किसी भी चिकित्सा संस्थान पर कोविड-19 का टीकाकरण सत्र आयोजित नहीं होगा। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सुरेश मीणा ने बताया कि हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर के कोविड-19 की दूसरी डोज लगाने में जिले में अच्छा प्रदर्शन किया है तथा 88.9 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। वैक्सीन की दूसरी डोज लगवानी आवश्यक है, तभी वह कोरोना से सुरक्षा प्रदान करेगी।
40 केन्द्रों पर लगे 5144 टीके
जिले में शनिवार को 40 केन्द्रों पर टीकाकरण हुआ। इनमें 21 हेल्थ वर्कर्स को पहली डोज, 10 को दूसरी डोज, फ्रंटलाइन वर्कर्स को 11 डोज, 389 को दूसरी डोज, 45 से 59 वर्ष के रोगग्रस्त 260 लोगों को पहली तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र के 4453 लोगों को पहली डोज लगी।
यहां भी हुआ टीकाकरण
खमनोर. कस्बे में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 162 जनों को वैक्सीन दी गई। डॉ. जेनेश्वर प्रसाद ने बताया कि सुबह 9 बजे से से शाम 6 बजे तक डॉ. आरपी चावला, प्रसाविका सीता माली, कविता कुमारी, स्वास्थ्य मार्गदर्शक राकेश पालीवाल, एडोलसेन्ट हेल्थ काउंसलर चेतन दूरिया, कम्प्यूटर ऑपरेटर ध्रुव माली, छगन माली, आशा सहयोगिनी नीतू सोनी ने सेवाएं दी।
रिछेड़. राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रिछेड़ में शुक्रवार को 127 और शनिवार को 251 लोगों का टीकाकरण हुआ। डॉ. हरिकेश मीणा ने बताया कि सुबह से शाम 5 बजे तक टीकाकरण हुआ। मनीन्द्रसिंह, हितेश आमेटा, सुमित्रा, सोनिया, संजना एवं सचिव महेन्द्रसिंह ने सेवाएं दी।
रेलमगरा. ब्लॉक में कुल 747 वरिष्ठ नागरिकों के कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगी। रेलमगरा में 25 पुलिस कर्मियों को वैक्सीन दूसरी डोज लगाई गई। ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. राजेंद्रप्रसाद शर्मा ने बताया कि धनेरिया चिकित्सालय में सर्वाधिक 240 वरिष्ठ नागरिकों को, कुरज में 150, बनेडिय़ा में 147, कुरज में 77, गिलूंड में 78 व रेलमगरा में 55 को टीका लगाया।
फैक्ट फाइल
अब तक कुल रोगी 4714
एक्टिव केस 65
ठीक हुए रोगी 4603
कुल सैम्पलिंग 97633

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो