हिंडोलने में झूला झुले श्रीनाथजी और कांच के बंगले में बिराजे श्री द्वारकाधीश

laxman singh

Publish: May, 18 2018 10:51:50 AM (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
हिंडोलने में झूला झुले श्रीनाथजी और कांच के बंगले में बिराजे श्री द्वारकाधीश

अधिकमास मनोरथ को लेकर कांकरोली व नाथद्वारा में बढ़ी चहलकदमी

नाथद्वारा. श्रीनाथजी मंदिर में गुरुवार को अधिक मास के अवसर पर हुए विविध मनोरथ का श्रद्धालुओं ने दर्शन लाभ लिया। शुक्रवार को प्रभु श्रीनाथजी में रथ यात्रा का मनोरथ हुआ। जिसमें निधि स्वरूप मदनमोहनजी को मणिकोठे में रथ सजाकर उसमें बिराजित किया गया। वहीं श्रीजी बावा को सफेद धोरा वाली आभा के साथ पिछोड़ा एवं श्रीमस्तक पर सिरपेच के साथ मोतियों की आभूषण सेवा सुशोभित कराई गई। वहीं मनोरथ के अन्तर्गत श्रीजी बावा को रथयात्रा के भाव की चितराम वाली अलौकिक पिछवाई सुशोभित कराई गई। राजभोग की झांकी में निधि स्वरूप लाडले लालन को गुलाब के फूलों की मंडली की सेवा धरा विशेष शृंगार धराया गया ।

शाम को हिंडोलना में झूले लालन
मनोरथ के अन्तर्गत शुक्रवार शाम को निधि स्वरूप लाडले लालन निज मंदिर के बाहर चबूतरे पर चंदन के हिंडोलने में बिराजित होकर झूले। वहीं निधि स्वरूप मदनमोहनजी को कमल चौक में चंदन की पत्ति व फूलों के हिंडोलने में बिराजित कर झुलाया गया। इस दौरान कमल चौक में श्रीनाथजी के बड़े मुखिया इन्द्रवदन गिरनारा, मुकेश ठक्कर तथा अन्य सहयोगियों ने ठाकुरजी को लाड लड़ाए। वहीं इस अवसर पर चांदी के फव्वारे की भी सेवा धराई गई।

कांच के बंगले में बिराजे श्री द्वारकाधीश
राजसमंद. प्रभु श्रीद्वारकाधीश मन्दिर में अधिकमास मनोरथ के दूसरे दिन गुरुवार को प्रभु को राजभोग के दर्शन के समय में चांदी के बंगले में बिराजित किया गया। इससे पूर्व श्रृंगार में तृतीय पीठाधीश्वरगोस्वामी ब्रजेशकुमार ने प्रभु के श्री मस्तक पर हरा रूमाला, जिस पर काम के कतरा व च्रंद्रिका, हरा बड़ा पिछोड़ा, अरगजाई, ठाड़े वस्त्र व मोती के आभरण धराए। राजभोग में रूप चौदस वाले चांदी के बंगले में प्रभु को बिराजित किया। इन खास मनोरथ के उत्सव में प्रभु दर्शन करने सैकड़ों श्रद्धालु उमड़ पड़े। गोस्वामी वागीश कुमार के सान्निध्य में गोस्वामी सिद्धान्त बावा ने प्रभु की आरती उतारी। शयन के दर्शनों में प्रभुश्री को कांच के बंगले में बिराजित किया। बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी व काफी देर तक दर्शन चलते रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned