SEMINAR: पालीवाल समाज का अखिल भारतीय भव्य सम्मेलन का आयोजन, देशभर से समाज के लोग जुटेंगे

laxman singh

Publish: Nov, 14 2017 01:07:35 (IST)

Rajsamand, Rajasthan, India
SEMINAR: पालीवाल समाज का अखिल भारतीय भव्य सम्मेलन का आयोजन, देशभर से समाज के लोग जुटेंगे

-खमनोर व बड़ा भाणुजा से आएंगे ठाकुरजी के स्वरूप, निकलेगी शोभायात्रा

राजसमंद. पालीवाल समाज कांकरोली के सानिध्य में समाज का अखिल भारतीय दो दिवसीय महासम्मेलन 19 नवंबर से कांकरोली में आयोजित किया जाएगा। इसको लेकर कार्यक्रमों की शुरुआत हो चुकी है, जिसके तहत अखण्ड रामायण पाठ रविवार को शुरू हुआ। वहीं, मुख्य कार्यक्रम 19 व 20 नवंबर को होंगे, जिनमें प्रदेश के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों से समाज के लोग जुटेंगे।
यह जानकारी समाज के अध्यक्ष हरगोविंद पालीवाल ने दी। वे सोमवार को यहां पालीवाल मार्केट में सम्मेलन को लेकर आयोजित पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के साथ ही विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान भी होंगे, जिनकी शुरुआत 12 नवंबर को कलश स्थापना व यज्ञाहुति के साथ हो चुकी है। 16 नवंबर को दोपहर बारह बजे पूर्णाहुति होगी। 19 नवंबर को सुबह 9 बजे से अखिल भारतीय पालीवाल ब्राह्मण संघ की बैठक होगी। इसी दिन प्रभु श्रीचारभुजानाथ स्वरूप खमनोर व लक्ष्मीनारायण महाप्रभु स्वरूप बड़ा भाणुजा का मंगल पदार्पण कांकरोली में होगा, जिसको लेकर दोपहर 12 बजे टीवीएस चौराहा से शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें समाज के महिला पुरुष विशेष तौर पर एक जैसे परिधान में शामिल होंगे। इसके बाद रात 8 बजे से सांस्कृतिक संध्या होगी। दूसरे दिन 20 नवंबर को सुबह 9 बजे महिला प्रकोष्ठ की बैठक व सुबह 11 बजे से मुख्य महासम्मेलन द्वारकेश वाटिका में होगा। इसमें मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी एवं मिराज समूह के सीएमडी मदन पालीवाल, चित्तौडग़ढ़ के सांसद सीपी जोशी, धर्मनारायण जोशी आदि अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। इस दौरान आवास समिति के अध्यक्ष राधेश्याम पालीवाल, श्यामलाल पालीवाल, जगदीश पालीवाल, मोहनलाल बागोरा, कन्हैयालाल पालीवाल आदि मौजूद थे।

विधानसभा चुनाव में समाज के व्यक्ति को मिले टिकट
समाज के संयोजक भवानीशंकर पालीवाल ने बताया कि सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य समाज के नए भवन के शुभारंभ के साथ ही ब्रह्म शक्ति को एकजुट करना है। सम्मेलन में समाज का राजनीतिक प्रस्ताव भी पारित किया जाएगा। इसके तहत समाज के सामाजिक क्षेत्र में योगदान और संख्या बल को देखते हुए मावली, बड़ीसादड़ी सहित पांच स्थानों से समाज के व्यक्ति को विधानसभा चुनाव में टिकट की मांग भी उठाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आयोजन में समाज के लोगों को स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ के तहत प्रेरित किया जाएगा।
कलश यात्रा के लिए 501 महिलाओं का पंजीयन
आयोजन के तहत 19 नवंबर को निकलने वाली शोभायात्रा के लिए अब तक 501 महिलाओं का पंजीयन हो चुका है। शोभायात्रा में हाथी-घोड़े के साथ ही कई आकर्षक झांकियां भी शामिल होंगी। इससे पूर्व 15 नवंबर को होने वाले हवन में 15 जोड़े आहुतियां देंगे। सम्मेलन में बाहर से आने वाले समाज के सदस्यों के लिए प्रज्ञा विहार, प्रज्ञाभवन सहित अन्य स्थानों पर आवास की व्यवस्था की गई है। इसके तहत 1200 लोगों के लिए बिस्तर का इंतजाम किया गया है, वहीं महिलाओं के लिए अलग से आवास व्यवस्था की गई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned