Social Pride : ओड़ा पूर्व सरपंच गोद लेकर संवार रहे जरूरतमंद बच्चों का भविष्य

Social Pride : ओड़ा पूर्व सरपंच गोद लेकर संवार रहे जरूरतमंद बच्चों का भविष्य

Laxman Singh Rathore | Updated: 10 Jul 2019, 12:08:50 PM (IST) Rajsamand, Rajsamand, Rajasthan, India

प्ले स्कूल की तरह आंगनवाड़ी में जुटाई सुविधाएं

राजसमंद. प्ले स्कूल की तरह आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिए अत्याधुनिक संसाधन व सुविधाएं जुटाकर कर बच्चों का भविष्य संवारने की मुहिम शुरू की है। दो वर्ष में सभी बच्चों के लिए एक ही तरह की ड्रेस, चप्पल, पानी की बोतल, दरी पट्टी व नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए विशेष चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है।

आंगनवाड़ी केंद्र गुडली में यह अनूठी सुविधाएं स्व. कैलाशबाई व नारायणलाल पुरोहित की स्मृति में सेवा, सहयोग व संकल्प के साथ विचार मंच द्वारा जुटाई जा रही है। मंच संयोजक व ओड़ा पूर्व सरपंच वृद्धिनी पुरोहित द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र पर दो वर्ष में टेबल, कुर्सी, दरी पट्टी से लेकर बच्चों के खेल-खेल में क्षमतावद्र्धन के लिए खिलौने व कुछ अन्य संसाधन उपलब्ध कराए है। सभी बच्चों के लिए एक ही तरह की डे्रस, सर्दी में उनके लिए स्वेटर, जूते-चप्पल आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उनके द्वारा होली, दीपावली, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस सरीखे पर्व- महोत्सव भी उनके साथ मनाकर जरूरतमंद बच्चों के लिए संसाधन, सुविधाएं जुटाई जा रही है। अब यह आंगनवाड़ी केन्द्र मॉडल के रूप में विकसित हो रहा है, जहां की व्यवस्थाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भी सराहा गया और जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष प्रदर्शनी रथ निकाला गया। इसके अलावा सरकारी विद्यालयों में भी कई जरूरतमंद छात्र छात्राओं के लिए डे्रस, पुस्तकें, ऊनी वस्त्र, जूते उपलब्ध करवाए।

दो बच्चों को निजी स्कूल में प्रवेश
गजपुर पंचायत के बारिंड सोलंकीयान में विधवा लीला कुंवर के दो बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाने का जिम्मा भी ओड़ा पूर्व सरपंच वृद्धिनी द्वारा लिया। बच्चों के लिए शिक्षण शुल्क, बस किराया, डे्रस, किताब-कॉपी, पेन-पेंसिल व वर्षभर शिक्षण संबंधी सुविधा देने का जिम्मा लिया है। पिता का निधन होने के बाद बच्चों की पढ़ाई पर संकट खड़ा हो गया। अब पूर्व सरपंच द्वारा दोनों बच्चों को सायों का खेड़ा के महाराणा कुंभा उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश दिला दिया। इस दौरान प्रधानाध्यापक नारायणसिंह सोलंकी ने पुरोहित का आभार जताया।

रोल मॉडल बना केंद्र
आंगनवाड़ी केंद्र को भामाशाह वृद्धिनी पुरोहित द्वारा दो वर्ष से गोद ले रखा है। यहां सभी बच्चे एक डे्रस कोड में आते हैं। चप्पल, जूते से लेकर पानी की बोतल, डे्रस, स्वेटर, खिलौने उपलब्ध कराए है। रोल मॉडल के रूप में उभर रहा है।
स्नेहलता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गुडली

जरूरतमंदों की मदद ध्येय
समाज में पिछड़े वर्ग को बराबर की स्थिति में लाने के लिए एक मदद का प्रयास है। दो से आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लेकर जरूरत के अत्याधुनिक संसाधन जुटाने के प्रयास कर रही हूं। इसी के तहत जरूरतमंद दो बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाने का जिम्मा लिया है।
वृद्धिनी पुरोहित, पूर्व सरपंच ओड़ा

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned