scriptमंगल का मेष प्रवेश, बलवान करेगा नेतृत्व | Aries entrance of Mars, strong will lead | Patrika News

मंगल का मेष प्रवेश, बलवान करेगा नेतृत्व

locationराजसमंदPublished: Aug 09, 2020 07:07:08 am

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– मंगल को होगा मेष राशि में मंगल का प्रवेश- खुली आंखों से देख सकेंगे नजारा- कार्यपालिका को मिलेगी मजबूती

मंगल का मेष प्रवेश, बलवान करेगा नेतृत्व

मंगल का मेष प्रवेश, बलवान करेगा नेतृत्व

राजसमंद. 16 अगस्त को मंगल मेष राशि में प्रवेश करेंगे। ज्योतिर्विदों का मानना है कि इससे नेतृत्व क्षमता बढ़ेगी तथा कार्यपालिका मजबूत होगी। चूंकि मंगल साहस और शौर्य के देवता हैं और वे 12 राशियों में भ्रमण करते हुए 16 अगस्त शाम 6.24 बजे मेष राशि में दाखिल होंगे। इसका विश्व पर प्राकृतिक, राजनीतिक, सामरिक और आमजन मानस पर प्रभाव नजर आएगा। यह नजारा बिना किसी यंत्र के खुली आंखों से भी देख सकेंगे।
ज्योतिष पं. भरतकुमार खण्डेलवाल ने बताया कि औसतन डेढ़ मास में एक राशि में रहने वाला मंगल प्रति दो वर्ष में वक्री, उल्टा होकर एक राशि में छह मास से अधिक समय तक रहता है। इसी कारण मेष राशियों में मंगल आठ मास से अधिक रहेगा तथा 21 फरवरी 2021 को वृषभ राशि में प्रवेश करेगा। नवग्रहों से सेनापति मंगल के बलवान होने पर शासन संचालन, कठोर अनुशासन एवं कार्यपालिका को मजबूती प्रदान करता है। बलवान मंगल निर्भय, साहसी नेतृत्व एवं शासकीय गुण भर देता है। यदि मंगल कमजोर होता हो तो रुग्णता, चोट, दुर्घटना, रक्त की कमी, भीरू, डरपोक एवं कलहप्रिय, झगड़ालू प्रवृत्ति को जन्म देता है। मंगल मेष व वृश्चिक में स्वगृही तथा मकर में उच्च का बलवान माना जाता है। कर्क राशि में बीच का कमजोर माना जाता है। कुण्डली में केन्द्र त्रिकोण में श्रेष्ठ, सफल, कुलदीप, प्रबल, पुरुषार्थी बनाता है, साथ ही 3, 6 व 11वें भाव में महान बनाता है व 4, 8, 12 में दुर्बल भीरू, रोगी, असफल बनाता है।
खुली आंखों से देख सकेंगे नजारा
16 अगस्त की रात 10 बजे बाद पूर्व दिशा में मंगल उदित होगा। रात्रि 11 बजे से रातभर बढ़ते क्रम में आगामी छह मास तक मंगल को रात में देख सकेंगे। इसे लाल रंग के अंगारे के समान सतत् प्रकाशमान रूप में खुली आंखों से आसानी से देखा एवं पहचाना जा सकेगा।
मंगल को ऐसे करें खुश
– मसूर दाल, अनार, आम, गेहूं, वस्त्र और गुड़ दान करें
– श्रीराम हनुमान आराधना करें
– संकटमोचन बजरंगबाण, हनुमान चालीसा, सुण्दरकाण्ड व रामायण पाठ करें
– कथाश्रवण व सत्संग करें
– लाल धागा, मूंगा धारण करें
– बन्दर को केले, चना खिलाएं
– हनुमानजी को चोला चढ़ाएं, अभिषेक एवं आराधना करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो