script200 ग्राम सोने की चेन चुराने के आरोपी गिरफ्तार | Arrested for stealing 200 grams of gold chain | Patrika News

200 ग्राम सोने की चेन चुराने के आरोपी गिरफ्तार

locationराजसमंदPublished: Sep 19, 2020 09:13:55 pm

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– मध्यप्रदेश में भोपाल के 5 शातिरों ने दिया था वारदात को अंजाम- कार व मोटरसाइकिल से पहुंचते चोरी करने – कई राज्यों में कर चुके हैं वारदातें

200 ग्राम सोने की चेन चुराने के आरोपी गिरफ्तार

200 ग्राम सोने की चेन चुराने के आरोपी गिरफ्तार

नाथद्वारा. शहर के लालबाजार आठ हट्या क्षेत्र में गत दिनों एक ज्वेलर्स व्यवसायी के पुत्र को बातों में लगाकर 10 लाख रुपए की सोने की चेन की पुडिय़ा चुराकर ले जाने वाले दो आरोपियों सहित गैंग के 5 जनों को नाथद्वारा पुलिस ने मध्यप्रदेश के भोपाल जिले के निशादपुरा गांव से गिरफ्तार कर लिया। इसमें मुख्य सरगना पिता हैं एवं पुत्र व दामाद सहयोगी के रूप में वारदात में शामिल थे।
पुलिस उपाधीक्षक रोशन पटेल ने बताया कि चोरी की वारदात के बाद जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव व एएसपी राजेश गुप्ता के निर्देशन में किए गए अनुसंधान में नाथद्वारा पुलिस थाने के वृत निरीक्षक पूरणसिंह राजपुरोहित के नेतृत्व में पुलिस टीम ने चोरों की तलाशी करते हुए सीसीटीवी फुटेज आदि के माध्यम से चोरों तक पहुंचे। इसमें मध्यप्रदेश के भोपाल जिले के निशादपुरा अमन कॉलोनी शियों की मस्जिद के पीछे रहने वाले हैदर अली उर्फ मामू (70) पुत्र मुज्जफर अली ईरानी तथा इसका पुत्र जो भोपाल जिले के ही छोला थानान्तर्गत आने वाले भानपुर गांव के निवासी मासूम अली ईरानी पुत्र हैदर अली व छोला थाना के जैन मंदिर विदिशा रोड निवासी ताहिर अली उर्फ जरत ईरानी पुत्र अनवर अली ईरानी तथा भोपाल जिले के साहिलाबाद के संजयनगर निवासी अफजल पठान पुत्र अक्षय मियां मुसलमान तथा कार चालक भोपाल जिले के तलयिया निवासी तनु उर्फ चंचल पुत्र दीनदयाल अग्रवाल को पुलिस ने धर दबोचा। यहां लाने के बाद उनसे पूछताछ करने पर आरोपियों ने वारदात को अंजाम देना कबूला। इसके बाद पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जिन्हें रविवार को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

ऐसे आए पकड़ में
वृत निरीक्षक पूरणङ्क्षसह ने बताया कि आरोपी वारदात को अंजाम देने के लिए कार को शहर के नाथूवास चौराहे पर खड़ी कर हैदर अली उर्फ मामू व उसका दामाद ताहिर अली उर्फ जरत मोटरसाइकिल लेकर पहले कुम्हारवाड़ा स्थित राजेन्द्र सोनी की दुकान पर पहुंचे, जहां पर सोने का आइटम खरीदने के लिये मामू ने ही बातचीत की। वहां बात नहीं बनने के बाद दोनों विमल सिंयाल की दुकान पर पहुंच गए। यहां दुकान में पहुंचकर मामू ने अंदर जाकर विमल को सोने का पेंडल आदि बताने को कहा। इसके बाद उसने पहले 500 रुपए दिए और उसके बाद 500 का एक नोट और रखकर चला गया कि मैं वापस आता हूं। इस दौरान उसने सोने की चैन की पुडिय़ा चुरा ली थी । दुकान के बाहर खड़ा दामाद तुरंत मोटरसाइकिल पर पहुंचा और पीछे से मामू भी तेजी से पहुंचा और मोटरसाइकिल पर बैठकर फरार हो गए। इसके बाद नाथूवास पहुंच दोनों मोटरसाइकिल से उतरकर कार में बैठ गए और कार में सवार ने मोटरसाइकिल ली और दोनों वाहनों को लेकर यहां से फरार हो गए।

वारदातों को ऐसे देते हैं अजाम
आरोपी अपने घर से एक कार व एक बिना नम्बर की बाइक लेकर रवाना होते हैं। इनके द्वारा कार को जहां वारदात करनी होती वहां से कुछ दूरी पर शहर या कस्बे से बाहर की तरफ खड़ा कर देते हैं। इसके बाद गिरोह का मास्टर माइंड हैदर अली उर्फ मामू बाईकर के साथ शहर कस्बे में जाकर विभिन्न ज्वैलर्स की दुकानों पर जाता है व कुछ सोने चांदी के आइटम खरीदने के बहाने दुकानदार को बातों में उलझाकर उसे और आइटम दिखाने की बात करता रहता है। उसका साथी मोटरसाइकिल पर बाहर खड़ा रहता है। मामू जैसे ही सोने के आभूषणअपनेे हाथ की सफ ाई से ले लेता और तुरंत बाइक पर बैठकर अपने अन्य साथियों के साथ कार सेे तुरंत निकल जाते हैं। इसके बाद एक-दो दिन का अंतराल रखकर मास्टर माइंड हैदर कार व बाइक चालक परिवर्तित कर दूसरे शहर व राज्यों में जाकर उक्त तरिके से वारदात को अंजाम देता था। हर घटना में वह कार व बाइक बदलते रहते हैं। ज्वैलर्स की दुकानों के अलावा इनके द्वारा महिलाओं के साथ चैन स्नेचिंग की घटना को भीअंजाम दिया जाता था।

कई जगह दिया वारदातों को अंजाम
आरोपियों ने पूछताछ में राज्य के उदयपुर, राजसमन्द, चितौडग़ढ़ के साथ ही अन्य राज्य मध्यप्रदेश, हरियाणा, उतरप्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ व गुजरात में भी वारदातों को अंजाम देने की बात कबूली है। इसमेें शहर की वारदात से एक दिन पहले 6 सितंबर को चितौडग़ढ़ के शंभुपुरा थाना सर्कल में सावा गांव में एक ज्वैलर्स की दुकान पर गए व इनके पूछे अनुसार आईटम नहीं दिखाने से वहां पास की कपड़ों की दुकान पर बैठी वृद्ध महिला के गले से सोने की चैन झपट कर भी ले गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो