scriptआयुर्वेद विभाग को 24 कम्पाउण्डर मिले | Ayurveda department gets 24 compounds | Patrika News

आयुर्वेद विभाग को 24 कम्पाउण्डर मिले

locationराजसमंदPublished: Feb 22, 2020 11:00:58 am

Submitted by:

Rakesh Gandhi

– अधिकतर ने काम संभाला

आयुर्वेद विभाग को 24 कम्पाउण्डर मिले

आयुर्वेद विभाग को 24 कम्पाउण्डर मिले

राजसमंद. कर्मचारियों की कमी से जूझ रहे आयुर्वेद विभाग को 24 नए कम्पाउण्डर मिले हैं, जिनमें से अधिकतर ने कार्यभार संभाल लिया है। इन नियुक्तियों से जिले में आयुर्वेद चिकित्सा सेवाओं में कुछ सुधार की उम्मीद जगी है। हालांकि कम्पाउण्डरों व चिकित्सकों के कई पद अभी भी खाली पड़े हैं। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने पिछले दिनों आयुर्वेद विभाग के चिकित्सालयों व औषधालयों पर ताला लगे होने की खबरें प्रकाशित की थी। साथ ही कई पदों के रिक्त होने की बात कही गई थी।
नवनियुक्त कम्पाउण्डरों को जिले में पीपलांत्री, भीम, रेलमगरा, चराणा, सकरावास, लसाणी, महासिंज का खेड़ा, कूंदवा, पीपला, लाम्बोड़ी, कुम्भलगढ़, कुचोली, खमनोर, बड़ा भाणुजा, कालीवास, बिलोता, नेड़च आदि क्षेत्रों में लगाया गया है। जिले में कम्पाउण्डर के 116 पद हैं, जिनमें से 55 पद अभी भी खाली रहेंगे। इन नए कम्पाउण्डरों के आने के बाद अब जिले के हर औषधालय व चिकित्सालय के सप्ताह में 2 दिन खुलने की संभावना बनी है। ऐसी उम्मीद भी व्यक्त की जा रही है कि अब कहीं भी पूरी तरह ताले नहीं मिलेंगे। इससे शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी राहत मिलेगी।
व्यवस्था में सुधार होगा
नए कम्पाउण्डर मिलने से ये तो निश्चित है कि अब कोई भी चिकित्सालय व औषधालय सप्ताह में दो दिन तो खुला रहेगा। यदि निकट भविष्य में और कम्पाउण्डर व चिकित्सक मिलते हैं तो सुविधाओं में और सुधार होगा।
– प्रद्युम्न कुमार राजोरा, सहायक निदेशक, आयुर्वेद विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो