scriptअब विभाग जांचेगा स्वास्थ्य बीमा का सच | Ayushman Bharat Mahatmagandhi Rajasthan Health Insurance Scheme | Patrika News
राजसमंद

अब विभाग जांचेगा स्वास्थ्य बीमा का सच

स्वास्थ्य बीमा योजना में आदेशचिकित्सा विभाग को माह में 25 फीसदी निजी अस्पतालों का करना होगा निरीक्षण

राजसमंदJan 24, 2020 / 08:02 pm

Aswani

अब विभाग जांचेगा स्वास्थ्य बीमा का सच

अब विभाग जांचेगा स्वास्थ्य बीमा का सच

राजसमंद. भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए अब सरकार ने निजी अस्पतालों के क्लेम व मरीजों को मिलने वाले लाभ की पुष्टि की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गई है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को बंदकर शुरू की गई राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जो नया एमओयू हुआ है इसमें भी सरकार ने बदलाव कर जिम्मेदारी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दी है।
Ayushman Bharat Mahatmagandhi Rajasthan Health Insurance Scheme
दरअसल १२ दिसम्बर २०१९ की मध्य रात्रि से भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का पुराना एमओयू पूरा हो गया और इसके बदले सरकार ने आयुष्मान भारत महात्मागांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू कर दी गई। मरीजों को समस्याएं नहीं हों इसलिए आगामी बीमा कम्पनी के चयन तक पूर्व की बीमा कम्पनी का ही एमओयू आगामी दो माह के लिए बढ़ा दिया गया। लेकिन इसमें कुछ नई शर्तें हैं। जिसके तहत निजी अस्पतालों का एमओयू सीधे सीएमएचओ से किया गया। जबकि पूर्व में यह एमओयू निजी अस्पताल और बीमा कम्पनी से सीधे हुए थे।

25 फीसदी करने होंगे निरीक्षण
नई स्वास्थ्य योजना के तहत अब चिकित्सा विभाग को महीने में 25 फीसदी उन निजी अस्पतालों के निरीक्षण करने हैं जिनमें यह योजना संचालित है। निरीक्षण में गए अधिकारियों, कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अस्पताल में भर्ती मरीजों से मिलकर पुष्टि करनी होगी कि उन्हे उचित लाभ दिया गया है या नहीं। गौरतलब है कि राजसमंद जिले के पांच अस्पताल राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े हुए हैं।

हां हमने एमओयू किया है…
नई शुरू हुई बीमा योजना के तहत अब हमें अस्पतालों से एमओयू करने थे, हमने पूर्व में संचालित पांचों अस्पतालों से नया अनुबंध कर लिया है। अब निरीक्षण और क्लेम में आई खामियों की जांच भी हमें दी गई है।
डॉ. जेपी बुनकर, सीएमएचओ, राजसमंद

Home / Rajsamand / अब विभाग जांचेगा स्वास्थ्य बीमा का सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो