scriptचौड़ा नहीं किया बांडियानाला पुल, सडक़ पर आ सकता है झील ओवरफ्लो का पानी | Bandianala bridge did not widen | Patrika News

चौड़ा नहीं किया बांडियानाला पुल, सडक़ पर आ सकता है झील ओवरफ्लो का पानी

locationराजसमंदPublished: Jun 07, 2018 11:27:11 am

Submitted by:

laxman singh

सिंचाई विभाग से पानी निकासी की रिपोर्ट लिए बिना पीडब्लूडी पुराने पुल बना रहा सडक़

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,rajsamand latest news,rajsamand news in hindi,rajsamand latest hindi news,

चौड़ा नहीं किया बांडियानाला पुल, सडक़ पर आ सकता है झील ओवरफ्लो का पानी

राजसमंद. ऐतिहासिक राजसमंद झील के ओवरफ्लो होने पर पानी निकासी की भौतिक रिपोर्ट जल संसाधन विभाग से लिए बिना ही सार्वजनिक निर्माण विभाग ने बांडियानाले में पुराने पुल पर ही सडक़ का निर्माण शुरू कर दिया। संकड़े पुल पर ही सडक़ बनाने से झील के ओवरफ्लो होने पर कांकरोली थाने के बाहर गौरवपथ का रास्ता ही अवरुद्ध हो सकता है। इसको लेकर न तो अब तक सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं द्वारा कोई ध्यान दिया गया है और न ही जल संसाधन और प्रशासन गंभीर है। इसका खमियाजा झील ओवरफ्लो के बहाव क्षेत्र में रहने वाले तमाम लोगों के साथ आम वाहन चालकों को भी भुगतना पड़ सकता है। जानकारी के अनुसार सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से विवेकानंद चौराहे से गौमाता सर्कल व भीलवाड़ा फोरलेन तक निर्माणाधीन गौरवपथ में कांकरोली थाने के बाहर पुराने पुल पर ही सडक़ बनाई जा रही है। गत वर्ष भी तेज बारिश के चलते अच्छी पानी की आवक के बाद झील के ओवरफ्लो होने पर बांडियानाला के तीनों पुल में पानी नहीं समाया था। बारिश के सीजन में ही झील ओवरफ्लो हो गई और पानी की आवक लगातार बनी रही तो थाने के बाहर सडक़ से ही पानी निकलेगा, जिससे इस मार्ग की आवाजाही अवरुद्ध हो जाएगी। साथ ही आस पास के कई घरों में भी पानी जाने का खतरा रहेगा।
मिट्टी से किया जा रहा भराव
गौरवपथ निर्माण के तहत पुराने पुल की चौड़ाई के तहत पाइप डालने या पुलिया बनाने की बजाय मिट्टी डाल कर भराव किया जा रहा है। इसके चलते न सिर्फ पानी का बहाव अवरुद्ध होगा, बल्कि पुलिया के भी ढहने का खतरा रहेगा।
बढ़ाने चाहिए पुल
अगर इस बार बारिश के सीजन में ही झील के ओवरफ्लो हो गई, तो पानी की आवक ज्यादा होने पर पानी सडक़ के ऊपर से निकल सकता है। हालांकि इस बार तो पानी ऊपर नहीं आया। भविष्य को देखते हुए पुल बढ़ाने की जरूरत है।
भगवतीलाल कुमावत, सहायक अभियंता जल संसाधन विभाग राजसमंद
भौतिक स्थिति देख कार्रवाई
झील के ओवरफ्लो की क्या स्थिति है। उसकी भौतिक स्थिति देखी जाएगी। जल संसाधन विभाग के अभियंता से भी जानकारी ली जाएगी। फिर अगर पाइप या पुल बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी, तो बढ़ाए जाएंगे। क्योंकि अभी पुल निर्माणाधीन है।
अशोक शर्मा, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग, राजसमंद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो