VIDEO : बैंककार्मिकों की हड़ताल से 132 बैंक शाखाओं में लेन-देन ठप : सौ करोड़ का कारोबार अटका

- ज्यादातर बैंकों में पसरा रहा सन्नाटा, कुछ के ताले भी नहीं खुले

By: laxman singh

Updated: 22 Aug 2017, 06:53 PM IST

राजसमंद. युनाइटेड फोरम अॅाफ युनियन के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर राजसमंद में विभिन्न बैंकों की 132 बैंक शाखाओं में सन्नाटा पसरा रहा और कई बैंकों के ताले भी नहीं खुल पाए। जिलेभर में चार सौ से अधिक कार्मिक हड़ताल पर रहे, जिससे बैंकिंग क्षेत्र में सौ करोड़ का कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है।
आल राजस्थान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एम्पलाइज एसोसिएशन के सहायक महासचिव जीएल श्रीमाली ने हड़ताल से करीब एक अरब रुपए के कारोबार प्रभावित होने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि हड़ताल के कारण करीब ५० करोड़ रुपए के चेकों का समाशोधन नहीं हो सका। उन्होंने जिले भर में हड़ताल के पूर्ण सफल होने का भी दावा किया है। हड़ताल के कारण जिले भर में एसबीआई ,बैक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी,ओबीसी, सिंडीकेट बैंक ,यूकों बंैक, देना बैंक के साथ सभी सार्वजनिक बैंको में हड़ताल रही।

किया प्रदर्शन
अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में सभी बैंक कर्मी एसबीआई ,कांकरोली में सुबह करीब साढ़े दस बजे एकत्रित हुए तथा प्रदर्शन भी किया। इस अवसर पर आयोजित सभा में श्रीमाली ने इंंडियन बंैक एसोसिएशन पर सार्वजनिक बैंकों के कर्मियों के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की ओरसे जारी अनुकम्पा नियुक्ति वआवास ऋण योजना इंंडियन बंैक एसोसिएशन की ओरसे लागू नहीे किया जा रहा है। उन्हों ने इंंडियन बंैक एसोसिएशन पर जनता की गाड़ी कमाई को एनपीए में समायोजित करने , कारपोरेट हाऊस को दिए गए ऋण की वसूली में कौता ही बरतने आदि का आरोप भी लगाया।


प्रमुख मांगे
कारपोरेट हाऊस को दिए गए ऋण की वसूली करने , डिफाल्टरों के खिलाफ अपराधिक मामलें दर्ज करवाने, वर्ष 2012 में हुआ आईडीबीआई बैंक वेतन समझौते को लागू करना आदि।

एक करोड़ का कारोबार प्रभावित
इस हड़ताल से जिले भर में करीब एक अरब रुपए का कारोबार प्रभाव हुआ है। वहीं करीब ५० करोड़ रुपए के चेक का समाशोधन नहीं हुआ। हड़ताल पूर्ण रूप से सफल रही।
जीएल श्रीमाली, सहायक महासचिव ,आल राजस्थान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एम्पलाइज एसोसिएशन


सभी कर्मी रहे हड़ताल पर
शाखा के करीब सभी कर्मियों के हड़ताल परहोने के कारण बैंक में कारोबार पूर्ण तया ठप रहा। हड़ताल के कारण शाखा का करीब १० करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ।
रमेशचन्द्र जागेटिया, वरिष्ठ शाखा प्रबंधक, एसबीआई, कांकरोली

laxman singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned