scriptकोरोनाकाल में भी रक्तदानियों ने नहीं आने दी खून की कमी | Blood donation is being done regularly in the district hospital | Patrika News

कोरोनाकाल में भी रक्तदानियों ने नहीं आने दी खून की कमी

locationराजसमंदPublished: Oct 20, 2020 10:19:09 am

Submitted by:

jitendra paliwal

जिला अस्पताल की क्षमता के लगभग बराबर किया रक्तदान, अगले एक सप्ताह के लिए रहेगी कमी, 25 अक्टूबर को लगेगा फिर शिविर

कोरोनाकाल में भी रक्तदानियों ने नहीं आने दी खून की कमी

कोरोनाकाल में भी रक्तदानियों ने नहीं आने दी खून की कमी

जितेन्द्र पालीवाल @ राजसमंद. जब कोरोना के खौफ की शुरुआत हुई, सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया, लोग घरों में दो माह तक कैद रहे। उस दौर में भी रक्तदानियों ने जिला अस्पताल में खून की कमी नहीं आने दी। चाहे बेगाने स्वैच्छिक रक्तदाता हों या अपनों को पड़ी जरूरत हो, हर किसी ने रक्त की आवश्यकता को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ऐसे वक्त, जब लोग घरों से बाहर निकलकर जरूरत का सामान भी लेने जाने में हिचकिचाते रहे, रक्तदानी बाहर निकले और शिविरों में जाकर दूसरों की जिन्दगी बचाने के लिए अपना खून दिया।
जिला अस्पताल के ब्लड बैंक के मुताबिक इस साल जनवरी से अब तक 18 शिविर लगे, जबकि इस बीच चार महीनों में कोई शिविर आयोजित नहीं होने के बावजूद आपातकालीन स्थिति में ब्लड बैंक में जाकर लोगों ने रक्तदान किया। जिला अस्पताल में औसतन 350 यूनिट रक्त की प्रतिमाह खपत है, जिसकी तुलना में जनवरी से सितम्बर तक नौ माह में 3085 यूनिट ब्लड डोनेट हुआ। औसतन 343 यूनिट प्रतिमाह रहा। अभी उपलब्ध रक्त केवल नौ यूनिट है, लेकिन 26 तारीख को रेलमगरा में प्रस्तावित शिविर में करीब 150 यूनिट ब्लड आने की उम्मीद है। अभी ओ पॉजिटिव, बी पॉजिटिव, एबी पॉजिटिव, ओ निगेटिव रक्त उपलब्ध नहीं है।
कोरोना से उबरकर प्लाज्मा दान करना चाहें तो बताएं
रेडक्रॉस सोसायटी से जुड़े बृजलाल कुमावत बताते हैं कि 28 दिन पूर्व ठीक हुए मरीज गत चार माह में जब भी पीडि़त रहे हैं, वे प्लाज्मा डोनेट कर गम्भीर रोगियों की जान बचाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे प्लाज्मा दानी रेडक्रॉस सोसायटी से सम्पर्क कर सकते हैं।
—फैक्ट फाइल—
13-15 यूनिट प्रतिदिन की है जिला अस्पताल में मांग
350 यूनिट हर माह की है खपत
600 यूनिट की है रक्त संग्रहण क्षमता ब्लड बैंक में
9 यूनिट रक्त उपलब्ध है 19 अक्टूबर तक अस्पताल में
18 शिविर लगे नौ माह में इस साल
3085 यूनिट रक्तदान हुआ है अब तक इस वर्ष
इस साल ब्लड बैंक को मिला रक्त
माह/ यूनिट/ कैम्प
जनवरी/ 211/ 5
फरवरी/ 411/ 4
मार्च/ 235/ 1
अप्रेल/ 258/ 0
मई/ 313/ 0
जून/ 659/ 3
जुलाई/ 304/ 0
अगस्त/ 342/ 0
सितम्बर/ 352/ 3
अक्टूबर/ 150/ 2

ये संस्थाएं नियमित रूप से कर रही हैं काम
1. जिला रेडक्रॉस सोसायटी
2. मधुकर रक्तपेढ़ी
3. टीम रक्त जीवनदाता
4. तेरापंथ युवक परिषद
5. महेश प्रगति संस्थान
6. एनएसयूआई-भाजयुमो
7. अन्य कई सामाजिक संस्थाएं
30 साल की जागरुकता काम आई
जिले में रक्तदान जागरूकता का कार्य पिछले 30 साल से नियमित चल रहा है। अब रक्तदाता का भय निकल चुका है। स्वैच्छिक रूप से वे सामने आने लगे हैं। स्वैच्छिक रक्तदाताओं को अब फोन कर समझाना नहीं पड़ता, खुद स्थिति के मुताबिक उपलब्ध हो जाते हैं। नियमित रक्तदाता भी आगे आते हैं, जिनके साथ नए जुड़ते चले जाते हैं। एक स्वस्थ्य व्यक्ति वर्ष में कम से कम एक बार भी रक्तदान कर ले तो बदले में रक्त लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
राजकुमार दक, सामाजिक कार्यकर्ता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो