scriptई-रवन्ना, धर्म कांटा की वजन पर्ची से पकड़ेंगे ओवरलोड वाहन | catch weight slip to Overload vehicles will | Patrika News

ई-रवन्ना, धर्म कांटा की वजन पर्ची से पकड़ेंगे ओवरलोड वाहन

locationराजसमंदPublished: Oct 14, 2019 10:35:10 am

Submitted by:

laxman singh

ओवरलोड माफिया पर राजसमंद में परिवहन विभाग की अनूठी पहल

Rajsamand,Rajsamand news,Rajsamand Hindi news,Rajsamand police,Latest News rajsamand,Latest hindi news rajsamand,Crime News rajsamand,rajsamand crime news,

ई-रवन्ना, धर्म कांटा की वजन पर्ची से पकड़ेंगे ओवरलोड वाहन

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

शहर-देहात में परिवहन दस्ते को चकमा देकर फरार होने वाले ओवरलोड वाहनों को बिना पकड़े ही परिवहन महकमा ओवरलोड के चालान बनाएगा। विभाग ने फोरलेन पर परिवहन दस्ते की रेकी करने वाले होटल-ढाबे के कार्मिक, चाय की थड़ी व कई ट्रांसपोर्ट संचालकों को भी सूचीबद्ध कर लिया। साथ ही खान एवं भू विज्ञान विभाग के ई- रवन्ना, धर्मकांटा व टोल प्लाजा के कांटे की वजन पर्चियों के आधार पर ओवरलोड वाहनों के चालान बनाए जाएंगे। इस तरह परिवहन महकमे की नजरों से चोरी छुपे भागने वाले वाहन संचालक भी अब ओवरलोड चालान से नहीं बच पाएंगे।
जिला परिवहन विभाग राजसमंद द्वारा खान एवं भू विज्ञान विभाग से मार्बल, गे्रनाइट, ईंट, सीमेंट के साथ विभिन्न उत्पाद के ई रवन्ना की प्रतिलिपी प्राप्त की जा रही है। साथ ही देलवाड़ा से भीम, कुंवारिया, रेलमगरा, खमनोर, कुंभलगढ़, चारभुजा, देवगढ़, आमेट क्षेत्र के समस्त धर्म कांटा पर प्रतिदिन तुलने वाले वाहनों की वजन पर्चियों की एक एक प्रति परिवहन विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा सभी ट्रांसपोर्ट कंपनियों से ट्रक, ट्रेलर, डम्पर के वाहन नम्बर की सूचियां मांगी गई है। इस तरह जिस मार्ग पर कोई ओवरलोड वाहन की पर्ची मिलेगी, तत्काल संबंधित ट्रांसपोर्ट कंपनी या एसोसिएशन के माध्यम से वाहन के बारे में पता कर क्षमता से अधिक माल लदान का चालान बनाया जाएगा।
विभागीय मजबूरी भांप गए माफिया
परिवहन निदेशालय स्तर से राजसमंद परिवहन विभाग से निरीक्षक कल्याण व्यास व विवेक सिरोठा का केकड़ी (अजमेर) तबादला होने के बाद सिर्फ दो निरीक्षक ही रह गए, जिनमें से एक निरीक्षक ड्राइविंग लाइसेंस कार्य के लिए दफ्तर में ही ड्यूटी दे रहे हैं, जबकि दूसरे निरीक्षक को सप्ताह में दो दिन परिवहन उप कार्यालय भीम व एक दिन रेलमगरा का कार्य संभालना पड़ रहा है। फिर तीन दिन की समयावधि में हाइवे व अन्य मार्गों पर ओवरलोड गुजरने वाले वाहनों की निगरानी लगभग बंद सी हो गई है। कभी कभार परिवहन दस्ते का वाहन जाता भी है, तो कतिपय खबरी पहले ही ओवरलोड माफिया को सतर्क कर रहे देते हैं। निरीक्षकों की कमी व विभागीय मजबूरी भांपकर ओवरलोड माफिया इन दिनों काफी सक्रिय हो गए हैं, जिससे दिन- रात खुलेआम ओवरलोड वाहन सडक़ों पर दौडऩे लगे हैं।
अब जीपीएस कैमरे से भी चालान
परिवहन दस्ते के वाहन की रेकी करने वाले माफिया पर शिकंजा कसने के लिए जिला परिवहन अधिकारी अनिल पंड्या 6 अक्टूबर को निजी कार से फोरलेन पर निकल पड़े। राजसमंद से देलवाड़ा तक के सफर में ही 25 ओवरलोड वाहन पकड़े। साथ ही परिवहन दस्ते के वाहन की रेकी करने वाले कतिपय लोगों की भी पहचान करते हुए उन्हें सूचीबद्ध कर लिया गया है। उस दौरान कुछ ओवरलोड वाहन होटल, ढाबे व फोरलेन किनारे खड़े मिले, जहां चालक नहीं होने पर परिवहन अधिकारी पंड्या ने जीपीएस कैमरे से गूगल मेप से लोकेशन लेकर फोटो खींचे और उसी आधार पर ओवरलोड वाहन के चालान बनाए गए।
माफिया के मुखबिर पर होगी कार्रवाई
परिवहन दस्ते के वाहन की खबर देने वाले मुखबिर को भी परिवहन विभाग द्वारा चिह्नित कर लिया गया है। अब ओवरलोड माफिया के कतिपय मुखबिरों के विरुद्ध संबंधित थाना पुलिस की मदद से सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
अब नहीं बच पाएंगे ओवरलोड वाहन
फोरलेन के साथ जिलेभर में किसी भी मार्ग से अब ओवरलोड वाहन नहीं गुजर पाएंगे। परिवहन दस्ते के वाहन की रेकी करने वाले कतिपय लोगों को सूचीबद्ध कर लिया है, जिनके विरुद्ध पुलिस की मदद से कार्रवाई की जाएगी। माफिया विभागीय मजबूरी भांप गया। इसलिए जीपीएस कैमरे से फोटो खींचकर चालान बनाने, धर्मकांटा, टोल प्लाजा से वाहनों की सूची लेकर कार्रवाई की जा रही है।
अनिल पंड्या, जिला परिवहन अधिकारी राजसमंद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो