BJP प्रत्याशी दीया कुमारी के नामांकन पर कांग्रेस की आपत्ति के बाद निर्वाचन विभाग ने लिया ये फैसला

BJP प्रत्याशी दीया कुमारी के नामांकन पर कांग्रेस की आपत्ति के बाद निर्वाचन विभाग ने लिया ये फैसला

By: rohit sharma

Published: 10 Apr 2019, 04:35 PM IST

राजसमंद।

राजस्थान में लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election 2019) में राजसमंद से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी ( Diya Kumari ) को लेकर बड़ी खबर है। भाजपा में चली लंबी रस्साकस्सी के बाद टिकट पाने वाली जयपुर राजघराने की राजकुमारी दिया कुमारी के नामांकन पर कांग्रेस ने बुधवार को आपत्ति जताई। वहीं, निर्वाचन विभाग ने दीया कुमारी के नामांकन पर कांग्रेस की आपत्ति खारिज कर दी है।

 

गौरतलब है कि लंबी खींचतान के बाद राजकुमारी दीया कुमारी को राजसमंद लोकसभा क्षेत्र ( Rajsamand Constituency ) से नामांकन के बाद कांग्रेस ने उनके लिए एक नई मुसीबत खड़ी कर दी थी। दीया कुमारी के नामांकन-पत्र पर कांग्रेस ने आपत्ति लगाते हुए जाहिर किया है कि दीया कुमारी ने नामांकन पत्र में अपने पिता स्वर्गीय भवानी सिंह लिखा है, जबकि मतदाता सूची में उनके नाम के आगे पति नरेंद्र सिंह लिखा है।

 

कांग्रेस की इस आपत्ति पर निर्वाचन विभाग ने जांच के बाद हरी झंडी दे दी है। मामले को लेकर रिटर्निंग अधिकारी अरविंद पोसवाल नामांकन पत्रों की जांच की थी जिसके बाद कांग्रेस की आपत्ति खारिज कर दी गई है।

 

साथ ही रिटर्निंग अधिकारी ने फॉर्म स्वीकार कर लिया है। मतदाता सूची में नाम परिवर्तन का आवेदन-पत्र और उसकी रसीद तथा मैं ही दीया कुमारी हूं... का अतिरिक्त शपथ-पत्र भी पेश किया है।

 

इधर, भाजपा की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी देवकीनंदन गुर्जर के फेसबुक अकाउंट के संबंध में गलत जानकारी देने आपत्ति की गई थी। निर्वाचन अधिकारी ने यह खारिज कर दी है। रिटर्निंग ऑफिसर ने इस संबंध में सुनवाई के लिए न्यायालय को ही सक्षम बताया।

 

कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर से है मुकाबला ( Congress Candidate Devkinandan Gurjar )

बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी में राजस्थान की राजसमंद सीट को लेकर चली लंबी रायशुमारी के बाद ही जयपुर राजघराने की दीया कुमारी का टिकट फाइनल किया था। इससे पहले जारी सूची और राजसमंद सीट पर प्रत्याशी घोषणा को सस्पेंस चल रहा था। भाजपा ने राजस्थान की चार लोकसभा सीटों ( Lok Sabha Election 2019 ) के लिए प्रत्याशियों की घोषणा में तीन नए चेहरे शामिल किए थे। जिनमें जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य दीया कुमारी का नाम भी शामिल किया। राजसमंद लोकसभा सीट से बीजेपी की दीया कुमारी व कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर का मुकाबला है।

..लोकसभा चुनाव से जुडी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक

rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned