script

सीएमएचओ ने किया अस्पतालों का निरीक्षण, खामियां सुधारने के दिए निर्देश

locationराजसमंदPublished: Apr 10, 2019 01:37:59 am

Submitted by:

abdul bari

सीएमएचओ, आरसीएचओ, सीएमएचओ हैल्थ ने जिले के विभिन्न अस्पतालों में देखी व्यवस्थाएं
 

सीएमएचओ ने किया अस्पतालों का निरीक्षण,

सीएमएचओ ने किया अस्पतालों का निरीक्षण, खामियां सुधारने के दिए निर्देश

राजसमंद.
जिले के सीएमएचओ डॉ जेपी बुनकर ने मंगलवार को हेल्थ वेलनेस सेंटर महासतियों की मादड़ी, पीएचसी लावासरदारगढ़ एवं सीएचसी आमेट चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण कर आमजन को अस्पतालो में मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया तथा चिकित्सा अधिकारी, प्रभारियों एवं कार्मिकों को मरीजों की सुविधा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
सीएमएचओ ने हैल्थ वेलनेस सेंटर महासतियों की मादड़ी पर निरीक्षण के दौरान कार्यरत कम्यूनिटी हैल्थ ऑफिसर वंदना पुरोहित से गांव में गैर संक्रामक रोगों से सम्बन्धित सर्वे की वस्तुस्थिति की जानकारी ली तथा आशाओं के माध्यम से सर्वे कार्य जल्दी पूरा करने के लिये निर्देशित किया। इसके फॉर्म सम्बन्धित पीएचसी पर भिजवाकर तत्काल शत प्रतिशत फीडिंग के लिये निर्देशित किया। साथ ही फ्लोरिंग टाईल्स के लिए जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशीष दाधीच को एनएचएम सिविल विंग से तकमीना तैयार करवाकर जिला मिनरल फण्ड ट्रस्ट में प्रस्ताव भिजवाने के लिए कहा। इसके अलावा स्टॉफ को आदर्श पीएचसी के लिए निर्धारित युनिफार्म एवं आईडी कार्ड लगाकर उपस्थित रहने के निर्देश दिए।
सीएमएचओ डॉ. बुनकर ने पीएचसी लावासरदारगढ़ पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का निरीक्षण किया तथा चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ हरिसिंह को आशाओं के माध्यम के अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए निर्देशित किया। पीएचसी पर निरीक्षण के दौरान वहां कार्यरत पीएचसी आशा सुपरवाईजर के नहीं मिलने पर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को आवश्यक कार्यवाही कर अवगत कराने तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों के संचालन में आशा सुपरवाईजर की भूमिका सुनिश्चत करने के लिए निर्देशित किया।
सीएचसी आमेट के लेबर रूम, नि:शुल्क दवा वितरण केन्द्र, लैब, टीकारण कक्ष, जननी वार्ड एवं सामान्य वार्ड का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान सीएचसी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ सीपी सूर्या, खंड कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम सरिता जैन एवं वहां कार्यरत डॉक्टरर्स उपस्थित थे। साथ ही जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुरेश मीणा एवं डिप्टी सीएमएचओ हैल्थ डॉ राजकुमार खोलिया ने पीएचसी आकोदड़ा, कोठारिया एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र मदारिया का औचक निरीक्षण किया। पीएचसी आकोदड़ा एवं कोठारिया में आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का अवलोकन किया तथा गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली जांच सुविधाओं का जायजा लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो